एम्स भोपाल के ईएनटी-सिर और गर्दन सर्जरी विभाग ने मनाया स्थापना दिवस

विश्व कैंसर दिवस के लिए इस वर्ष की थीम के अनुरूप इस कार्यक्रम का विषय "देखभाल अंतर को बंद करें" था।

BHOPAL AIIMS NEWS : एम्स भोपाल के ईएनटी-सिर एवं गर्दन सर्जरी विभाग ने शनिवार अपना स्थापना दिवस मनाया। विश्व कैंसर दिवस के लिए इस वर्ष की थीम के अनुरूप इस कार्यक्रम का विषय “देखभाल अंतर को बंद करें” था।

“हेड एंड नेक सर्जरी एचडीयू” का उद्घाटन
एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक और सीईओ प्रोफेसर (डॉ.) अजय सिंह ने “हेड एंड नेक सर्जरी एचडीयू” का उद्घाटन किया। यह ईएनटी-एचएनएस विभाग के तहत इलाज किए जा रहे सिर और गर्दन के कैंसर रोगियों के लिए 10-बेड वाली समर्पित सुविधा है। इससे एम्स भोपाल में मरीजों का अनुभव बेहतर होगा। प्रो. सिंह ने विभाग को जल्द से जल्द एमसीएच हेड एंड नेक ऑन्कोलॉजी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए भी कहा। उन्होंने अपने संबोधन में सहानुभूति के साथ देखभाल और बेहतर संचार कौशल पर जोर दिया साथ ही विभाग से समय-समय पर स्कूलों और आदिवासी क्षेत्रों में ओरल कैंसर की जांच और जागरूकता के लिए शिविर आयोजित करने को भी कहा।

ईएनटी में हालिया प्रगति
प्रोफेसर (डॉ.) अपर्णा चव्हाण, विभागाध्यक्ष ईएनटी ने मेहमानों का स्वागत करते हुए एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। अतिरिक्त प्रोफेसर डॉ. विकास गुप्ता ने विभाग की दस साल की यात्रा को साझा किया।
इस अवसर पर एम्स भोपाल में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए विभाग के कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया। एमबीबीएस छात्रों के बीच सिर और गर्दन के कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, एक क्विज़ का आयोजन किया गया, जिसमें क्विज़ मास्टर के रूप में डॉ उत्कल मिश्रा (सहायक प्रोफेसर) थे। वुट्टी महिमा, प्रणव राउत और मयंक काला की टीम विजयी रही। प्रोफेसर (डॉ.) आरएस पगारे, पूर्व एचओडी ईएनटी गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल ने विशिष्ट अतिथि वक्ता के रूप में “ईएनटी में हालिया प्रगति” पर चर्चा की।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News