मोबाइल पर आने वाले फर्जी मैसेज से रहें सावधान, आप भी हो सकते हैं ठगी का शिकार

भोपाल। इंटरनेट के दौर में जालसाज़ों का बोलबाला है। यह लोगों को झांसा देकर ठगी का शिकार बनाने में कामयाब हो रहे हैं। सरकारी योजनाओं के नाम पर आजकल लोगों के मोबाइल पर मैसेज आ रहा है। संदेश में 70 रुपए तक हर महीने पेंशन देने की बात कही जाती है। साथ में एक लिंक भी रहता है। ऐसे मैसेज को देख तत्काल डीलिट कर दें। वरना आप भी ठगी का शिकार हो सकते हैं। 

 दरअसल, यह फर्जी स्पेम मैसेज होते हैं। जो यूजर्स के मोबाइल पर भेजे जाते हैं। कम जानकारी होने के कारण लोग मैसेज में भेजे गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं। फिर वह लिंक एक साइट पर रिडायरेक्ट कर देता है जहां आपसे खाते संबंधित जानकारी मांगी जाती है। अधिकतर लोग अपनी बैंक खातों की गुप्त जानकारी शेयर कर देते हैं। और इसका फायदा उठाने हुए आनलाइन ठगी करने वाले आसानी से खाते की सारी रकम उड़ा लेते हैं। आए दिन साइबर पुलिस भी इस तरह से मैसेज से बचने के लिए टिप्स देती रहती है। 

इन मैसेज के जरिए एक लिंक भेजा जा रहा है, जो कि एक खतरनाक लिंक होता है। जैसे ही यूजर्स इस पर क्लिक कर रहे हैं, उनकी निजी जानकारियां जैसे की बैंक डिटेल्स आदि ठगों के पास पहुंच सकते हैं। इसके बाद यूजर्स के अकाउंट के हैक होने के खतरे के साथ-साथ बैंक में जमा की गई राशि के भी निकलने की संभावना हो सकती है। आजकल ज्यादातर यूजर्स के बैंक अकाउंट उनके मोबाइल नंबर से लिंक होता है, ऐसे में यह संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है। कुछ इस तरह के भ्रामक मैसेज के जरिए यूजर्स को ठग अपने जाल में फंसा रहे हैं। अगर, आपके पास भी कुछ इस तरह के भ्रामक मैसेज आ रहे हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें और किसी को फारवर्ड न करें। इस तरह के फर्जी मैसेज की वजह से कई यूजर्स को नुकसान पहुंच सकता है।