जेल में तैनात वर्दीधारी महिला कर्मचारियों को नए साल में मिलेगी यह सौगात!

भोपाल। मध्य प्रदेश की जेलों में तैनात महिलाकर्मचारियों को नए साल में बड़ी सौगात मिल सकती है। महिला कर्मचारियों के लिए एक खास प्रस्ताव पारित किया गया है। जिसके तहत महिला कर्मचारियों को महीने में दो दिन का विशेष अवकाश मिल सकेगा। यह प्रस्ताव महिला जेल कर्मचारियों के सम्मेलन में पारित किया गया है। जिसपर ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट जल्द ही ए़डवायजरी जारी कर सकता है।

दरअसल, राजधानी भोपाल में सेंट्रल एकेडमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग में जेल प्रशासन द्वारा दो दिन का सेमिनार आयोजित करवाया गया। इस सेमिनार में दो महिला कर्मचारियों को महीने में दो दिन का विशेष अवकाश देने का प्रस्ताव पास हुआ है। इस प्रस्ताव पर गौर करने के बाद केंद्र सरकार का ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरएंडडी) एक स्पेशल एडवायज़री जारी करेगा। जिसके तहत सभी राज्यों की महिला पुलिस कर्मचारियों को दो महीने में एक बार दो दिन का विशेष अवकाश मिल सकेगा। नई व्यवस्था लागू करने के लिए जेल विभाग को यह प्रस्ताव भेजा जाएगा। विभाग के फैसला के बाद महिला कर्मचारियों को यह सुविधा मिल सकेगी। 

गौरतलब है कि बिहार और झारखंड में महिला जेल कर्मचारियों को पहले से ये सुविधा दी जा रही है.वहां महिला कर्मचारियों को महीने में दो दिन का विशेष अवकाश मिलता है.मप्र में अगर इस एडवाजयरी को लागू किया जाता है तो इसका लाभ प्रदेश की जेलों में काम करने वाली 900से ज्यादा महिला कर्मचारियों को मिलेगा.