राजधानी में मिठाई और चॉकलेट की कंपनी पर खाद्य विभाग का छापा, नमूने लिए

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। गोविन्दपुरा औघोगिक क्षेत्र में स्थित मनु स्पेशल स्वीट नामक चॉकलेट और मिठाई बनाने वाली कंपनी पर क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग की टीम ने छापेमार कार्रवाई की। इस दौरान खाद्य विभाग द्वारा मनु स्पेशल स्वीट कंपनी से चॉकलेट व मिठाई के 4 सेम्पल लिये गये। क्राइम ब्रांच के अधिकारी समेत खाद्य विभाग के 2 खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मनु स्पेशल स्वीट कंपनी पर कार्रवाई की गई। बता दें कि क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग की मिलावटखोरी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है।

थाना क्राइम ब्रांच भोपाल को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई थी कि गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र स्थित मनु स्पेशल स्वीट कंपनी के द्वारा खाद्य व्यंजनो में उपयोग में आने वाले कलर तथा अन्य सामग्री द्वारा मिलावटखोरी कर अवमानक कलर व सामग्री के उपयोग किया जा रहा है। इस सूचना से खाद्य विभाग को अवगत कराया गया जिसके बाद खाद्य विभाग एवं क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने मिलकर गाविन्दपुरा क्षेत्र स्थित मनु स्पेशल स्वीट नामक कंपनी पर विभिन्न खाद्य पदार्थो में नियमित रूप से उपयोग में आने वाले चॉकलेट और मिठाईयों के कुल 4 नमूनों की सैम्पलिंग ली गई।

इस कंपनी के मालिक ओमप्रकाश वासवानी हैं। ये कंपनी करीब 5-6 साल से संचालित है जिसमें मनु स्पेशल स्वीट कंपनी के द्वारा बनाई जाने वाली मिठाईया और टॉफी बनती है। कंपनी में प्रतिदिन 100 से 150 किलोग्राम टॉफी और मिठाईयों की पैकिंग की जाती है। जिसकी कीमत 20 हजार रूपये के करीब है। माह में करीब 4500 किलोग्राम टॉफी और मिठाईयो की पैकिंग की जाती है जिसका मासिक टर्नओवर करीब 5 से 6 लाख रूपये होता है। शिकायत मिलने के बाद खाद्य पदार्थो में मिलावटखोरी रोकने के लिये क्राइम ब्रांच एवं खाद्य विभाग द्वारा संयुक्त कार्यवाही की गई है, जो भविष्य में भी लगातार जारी रहेगी।