भोपाल में होगा G-20 सम्मेलन, 170 मंत्री सहित 100 से ज्यादा प्रतिनिधि रहेंगे उपस्थित

G-20 Summit : "थिंक 20 ग्लोबल गवर्नेंस विद लाइफ, वैल्यू एंड वेल बीइंग" यानी जी-20 का आयोजन इसी महीने भोपाल में होने जा रहा है। ये कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में 16 और 17 को होगा।

G-20 Summit : “थिंक 20 ग्लोबल गवर्नेंस विद लाइफ, वैल्यू एंड वेल बीइंग” यानी जी-20 का आयोजन इसी महीने भोपाल में होने जा रहा है। ये आयोजन भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में 16 और 17 को विदेश मंत्रालय भारत सरकार की संस्था आरआईएस द्वारा आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश ही नहीं विदेश के प्रतिनिधि और कई मंत्री भी शामिल होंगे।

खास बात ये है कि इस सम्मलेन में शामिल होने वाले सभी प्रतिनिधियों को भोपाल के ट्राइबल म्यूजियम और यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज सांची की सैर करवाई जाएगी। बीते दिन ही इस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला और प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग और अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रतीक हजेला निकले। जिन्होंने सम्मेलन की सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

आपको बता दे, जी-20 समिट अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस बार भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। इसलिए इस सम्मेलन की सभी व्यवस्थाओं का ख्याल रखा जा रहा है। किसी भी तरह की कोई कमी ना रहे और सभी डेलीगेट्स का अच्छे से स्वागत किया जा सके उसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

170 मंत्री सहित 100 से ज्यादा प्रतिनिधि होंगे उपस्थित –

इस जी-20 समिट में 170 से ज्यादा मंत्री और 100 से ज्यादा प्रतिनिधि जो भारत के अन्य राज्यों से है वो भी इसमें भाग ले रहे हैं। ऐसे में ये कार्यक्रम बेहद खास होने वाला है। खास बात ये है कि इसमें शामिल होने वाले सभी प्रतिनिधि और मंत्रियों को प्रदेश की संस्कृति और ऐतिहासिक विरासत से परिचित करवाया जाएगा। इस पर भी सरकार का पूरा ध्यान है।