सरकारी अधिकारी कर्मचारियों के लिए खुशी की खबर, जारी हुआ वर्ष 2024 का सरकारी अवकाशों का कैलेंडर, मिलेंगी इतनी छुट्टियां, पढ़ें पूरी खबर

mp news

MP News : मध्य प्रदेश सरकार ने साल 2024 के लिए सामान्य अवकाश की सूची जारी कर दी गई है। यह सूची प्रदेश के सरकारी स्कूलों और दफ्तरों में प्रभावशाली होगी। सरकारी कैलेंडर के हिसाब से कुल 23 दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इसके साथ ही सरकारी दफ्तरों में पांच दिन के वर्क और दो दिन के हॉलिडे की व्यवस्था को अगले साल यानी 2024 में भी जारी रखने का निर्णय लिया गया है।

मध्य प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा शुक्रवार 21 दिसंबर को साल 2024 की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। इसके साथ ही साल 2024 के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा अधिसूचना जारी की गई है जिसमें सामान्य अवकाश, जनरल छुट्टियां होंगी। वहीं प्रत्येक शासकीय कर्मचारी को इन 59 ऐच्छिक छुट्टियों में से उनकी इच्छानुसार तीन छुट्टियां दी जाएंगी। उससे अधिक नहीं, इसके अलावा त्यौहार/जयंती आदि रविवार को पढ़ने के कारण इन्हें ऐच्छिक अवकाश की सूची में शामिल नहीं किया गया है।

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से यह अधिसूचना मध्यप्रदेश राजपत्र में 21 दिसंबर 2023 को प्रकाशित की गई। 14 अप्रैल डॉ आंबेडकर जयंती, 21 अप्रैल महावीर जयंती और 09 जून महाराणा प्रताप जयंती को रविवार है। यानी यह तीनों सार्वजनिक अवकाश अलग से न होकर साप्ताहिक अवकाश समायोजित हो जाएंगे। यानी इनकी अलग से छुट्टी नहीं मिलेगी।

वर्ष 2024 के सामान्य अवकाश

गणतंत्र दिवस – 26 जनवरी शुक्रवार
संत रविदास जयंती – 24 फरवरी शनिवार
महाशिवरात्रि – 8 मार्च शुक्रवार
होली – 25 मार्च सोमवार
गुड फ्राइडे – 29 मार्च शुक्रवार
गुड़ी पड़वा / महर्षि गौतम जयंती – 09 अप्रैल मंगलवार
चैती चंद – 10 अप्रैल बुधवार
ईद उल फितर- 11 अप्रैल गुरुवार
श्रीरामनवमी – 17 अप्रैल बुधवार
परशुराम जयंती 10 मई शुक्रवार
बुद्ध पूर्णिमा – 23 मई गुरुवार
ईद-उल-जुहा – 17 जून सोमवार
मोहर्रम – 17 जुलाई बुधवार
स्वतंत्रता दिवस – 15 अगस्त गुरुवार
रक्षाबंधन – 19 अगस्त सोमवार
श्री कृष्ण जन्माष्टमी – 26 अगस्त सोमवार
मिलाद उन नबी – 16 सितंबर सोमवार
महात्मा गांधी जयंती – 2 अक्टूबर बुधवार
दशहरा – 12 अक्टूबर शनिवार
महर्षि वाल्मीकि जयंती – 17 अक्टूबर गुरुवार
दीपावली – 31 अक्टूबर गुरुवार
गुरु नानक/बिरसा मुंडा जयंती – 15 नवंबर शुक्रवार
क्रिसमस – 25 दिसंबर बुधवार

mp holidays

mp holidays

mp holidays

mp holidays


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News