जनधन खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, कल से जमा होंगे 500 रुपए

भोपाल| कोरोना वायरस को लेकर देश भर में लागू लॉकडाउन के बीच गरीबों को राहत पहुँचाने के उद्देश्य से केंद्र की मोदी सरकार जनधन योजना के महिला बैंक खाताधारकों के खाते में 500 रुपए जमा कराएगी| यह राशि आगामी तीन माह तक जमा की जाएगी। इसकी शुरुआत कल 3 अप्रैल से होगी। इस संबंध में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने सभी बैंकों को निर्देश जारी कर दिए है।

इसके लिए स्टेट लेवल बैंकर्स कमिटी ने सभी बैंकर्स को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सॉयल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए राशि का वितरण बैंक करेंगे| इसके लिए बैंकों के खुलने का समय भी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक किया गया है| बैंकों पर भीड़ न हो, इसके लिए अलग अलग दिन खाता नम्बर के आधार पर निर्धारित किए है। बैंक खातों में यह राशि कल सुबह जमा हो जाएगी। इसी दिन अलग अलग बैंकों से राशि वितरण भी शुरू कर दिया जाएगा।

देश में लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को पैसा पहुंचाने के मकसद से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में जनधन खाते में अगले तीन महीनों तक प्रत्येक महीने 500 रुपये डालने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा। पहली किस्त 3 अप्रैल को खाताधारकों के एकाउंट में जमा होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने तारीखों का ऐलान कर दिया है।