शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 3 महीने के वेतन का होगा भुगतान, फरवरी में खाते में बढ़ेगी राशि, मिले निर्देश

Teachers Salary Payment : राज्य के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। जल्द से जल्द ही उन्हें वेतन का भुगतान किया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय की तरफ से नियमित शिक्षकों के खाली पदों के विरुद्ध उच्चतर माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक सहित प्राथमिक शिक्षकों के वेतन निकालने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा आयुक्त कोष एवं लेखा को पत्र लिखकर जल्द से जल्द शिक्षकों के वेतन भुगतान के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही शिक्षकों के खाते में 35 से 40 हजार रूपए की राशि देखी जाएगी।

नवंबर 2022 से नहीं मिला वेतन

दरअसल मध्य प्रदेश के सीएम राइज स्कूल में पदस्थ किए गए और अक्टूबर 2022 में तबादला होकर शहरों में शिक्षकों को नवंबर 2022 से वेतन नहीं मिला है। ऐसे में उन्हें फरवरी में वेतन मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा आयुक्त कोष और लेखा को पत्र जारी किया गया है। ऐसे में भोपाल जिले से अकेले 315 ऐसे शिक्षक है, जिन्हें वेतन का भुगतान किया जाना है।

शिक्षकों को वेतन का भुगतान जल्द 

इस संबंध में शासकीय शिक्षक संघ कार्यकारी अध्यक्ष उपेंद्र कौशल का कहना है कि प्रदेश में हजारों शिक्षकों 3 महीने से वेतन नहीं मिला है। शासन से लगातार इसकी मांग की जा रही अब जाकर निर्णय लिया गया है। माना जा रहा है कि जल्द शिक्षकों को वेतन का भुगतान किया जाएगा।

बता दे कि बड़ी संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति सीएम राइज स्कूल में की गई है। शिक्षक तबादला करवा कर शहर में पहुंच गए। हालांकि शहर में पद रिक्त नहीं होने के कारण कई शिक्षकों के स्वीकृत सभी पर दर्शाया जा रहे हैं। जिसके कारण कोषालय द्वारा हाल ही में पदस्थ किए गए शिक्षकों को वेतन देने से इनकार कर दिया गया था। हालांकि इस मामले में शिक्षा विभाग के मंत्री सहित अधिकारियों से शिक्षक की मुलाकात के बाद नियमित शिक्षकों के खाली पदों के विरुद्ध इन शिक्षकों को वेतन के भुगतान का निर्णय लिया गया है।

राज्य शिक्षा सेवा के तहत नियुक्त शिक्षक और नियमित शिक्षकों के वेतन समान

बता दें कि राज्य शिक्षा सेवा के तहत नियुक्त शिक्षक और नियमित शिक्षकों के वेतन समान होते हैं। ऐसे में नियोजित शिक्षक का संवर्ग उनकी सेवानिवृत्ति के साथ ही समाप्त हो गया है। जिस पर राज्य शिक्षा संबल को नियमित शिक्षकों के संवर्ग के समकक्ष घोषित किया गया था। अब उनके वेतन की प्रक्रिया शुरू की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News