कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा नए वेतनमान का लाभ, प्रस्ताव तैयार, कैबिनेट में होगा पेश, खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -

Employees New pay Commission, New pay Scale : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उन्हें नए वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद इसे कैबिनेट में पेश किया जाना है। इसके साथ हजारों कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि देखी जाएगी।

एरियर और नियमितीकरण पर फिलहाल कोई बात नहीं

मध्य प्रदेश के 48 हजार स्थाई कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक कर्मचारियों के वेतन में 8 से 10 हजार रुपए की वृद्धि निश्चित मानी जा रही है। प्रस्ताव को तैयार कर लिया गया है। प्रस्ताव में एरियर और नियमितीकरण पर फिलहाल कोई बात नहीं की गई है।

वेतनमान का लाभ

बता दें कि मध्य प्रदेश में अक्टूबर 2016 से स्थाई कर्मचारियों को छठे वेतनमान का लाभ दिया जा रहा है। इसके साथ ही नए प्रस्ताव तैयार की गई। जिसमें अकुशल स्थाई श्रमिक चतुर्थ श्रेणी वेतनमान के लिए कुल वेतन 212 प्रतिशत की दर से 21840 रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं जबकि उन्हें सातवें वेतनमान के तहत डीए 38 फीसद के साथ 30192 रुपए चाहिए।

इसके साथ ही अर्द्धकुशल स्थाई कर्मचारी तृतीय श्रेणी के लिए छठे वेतनमान के तहत उन्हें 23400 रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं जबकि सातवें वेतन आयोग के 38 फीसद महंगाई भत्ते के साथ उनके वेतन बढ़कर 32292 रुपए होनी चाहिए।

कुशल स्थाई कर्मी तृतीय श्रेणी छठे वेतनमान के तहत उन्हें 24960 रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं जबकि सातवें वेतन आयोग के 38 फीसद डीए के साथ उन्हें 34445 रुपए का लाभ दिया जाना चाहिए।

कोर्ट ने दिए थे सातवें वेतनमान का लाभ देने के निर्देश

प्रस्ताव तैयार किए जाने के साथ माना जा रहा है कि इसे जल्द कैबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी और इसके साथ ही कर्मचारियों को नए वेतनमान का भुगतान किया जाएगा। कर्मचारी लंबे समय से सातवें वेतनमान की मांग कर रहे हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट में केस जीतने के बाद जल्द से जल्द कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ देने के निर्देश दिए गए थे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News