खुशखबरी: MP को इन ट्रेनों की सौगात, ऐसा रहेगा रुट, यहां देखें टाइम टेबल-किराया

नये ट्रेक से रेलवे की यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा होगी और समय की बचत होगी।

mp news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को एक बार फिर ट्रेनों की सौगात मिली है।7 साल के लंबे इंतजार के बादइंदौर-उज्जैन मेमू और उज्जैन-इंदौर मेमू (MEMU Train) को दोबारा शुरु कर दिया है। देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने उज्जैन के लिये दो मेमू ट्रेन की सौगात दी है, जो समय-समय पर दो-दो फेरे लगायेगी और जिसका किराया भी कम होगा, जिससे क्षेत्रवासियों को लाभ होगा। नये ट्रेक के प्रारम्भ होने से डेली अपडाऊन (Daily Train Up downer) करने वाले लोगों को फायदा होगा।

यह भी पढ़े.. मप्र पंचायत चुनाव: अधिकारियों को मिले निर्देश, पोर्टल पर करें एंट्री, तारीखों का ऐलान जल्द!

दरअसल, पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार 15 नवम्बर 2021 को बिरसा मुंडा जयंती गौरव दिवस के अवसर पर भोपाल से बटन दबाकर गेज परिवर्तित एवं विद्युतीकृत उज्जैन-फतेहाबाद चन्द्रावतीगंज ब्रॉडगेज रेलखण्ड और उज्जैन से इन्दौर एवं इन्दौर से उज्जैन मेमू ट्रेनों सहित अन्य रेलवे विकास कार्यों का शुभारम्भ किया। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर उज्जैन से इन्दौर ट्रेन को रवाना किया।भोपाल पुनर्विकसित वर्ल्ड-क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन सहित भोपाल बरखेड़ा रेलखण्ड का तीहरीकरण, गेज परिवर्तित एवं विद्युतीकृत मथेला-निमारखेड़ी ब्रॉडगेज रेलखण्ड और विद्युतीकरण गुना-ग्वालियर रेलखण्ड को बटन दबाकर राष्ट्र को समर्पण किया।

इस मौके पर मोदी ने कहा कि क्षेत्रवासियों को नये ट्रेक के चालू होने से यात्रा के साथ-साथ अपने माल को लाने-ले जाने में भी सहुलियत होगी। वहीं भगवान महाकाल की नगरी में महाकाल के दर्शन का भी सीधा लाभ होगा। पूरे देश में लगभग 200 स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। देश बड़े लक्ष्यों पर काम कर रहा है। रेलों के विस्तारीकरण होने से आमजन को अधिक लाभ होगा।भाजपा विधायक पारस जैन (BJP MLA Paras Jain) ने कहा कि बिरसा मुंडा जयंती गौरव दिवस के दिन उज्जैनवासियों को जो सौगात उज्जैन-फतेहाबाद ब्रॉडगेज की दी है, वह प्रशंसनीय है। नये ट्रेक से रेलवे की यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा होगी और समय की बचत होगी।

7 सालों बाद फिर हुई शुरु

भाजपा सांसद (BJP MP) अनिल फिरोजिया ने कहा कि उज्जैन फतेहाबाद मीटर गेज वर्ष 2014 में बन्द हो गई थी। तात्कालिक लोकसभा अध्यक्ष  सुमित्रा महाजन, पूर्व सांसद डॉ.चिन्तामणि मालवीय, डॉ.सत्यनारायण जटिया के प्रयास से उस समय मीटर गेज बन्द होने पर ब्रॉडगेज चालू कराने का प्रयास किया था। उनके बाद मेरे द्वारा प्रयास कर उज्जैन फतेहाबाद चन्द्रावतीगंज ब्रॉडगेज को प्रारम्भ करवाया और आज शुभ अवसर आया, जो देश के प्रधानमंत्री ने भोपाल के कार्यक्रम से हरी झंडी देखकर रेल को रवाना किया। रेलवे लाइन चालू होने से क्षेत्रवासियों को लाभ होगा।मीटर गेज के बन्द होने से दूध, सब्जी आदि सामान इन्दौर जा रहा था, अब नये ट्रेक के चालू होने से क्षेत्रवासी अपना सामान उज्जैन ला सकेंगे। जिस दिन सेंधवा की लाइन जुड़ जायेगी, तब उज्जैन दक्षिण भारत की ट्रेनें से जुड़ जायेगा। शॉर्टट्रेक होने के कारण समय की बचत हुई है।

इंदौर से उज्जैन मेट्रों पर भी विचार

भाजपा सांसद अनिल फिरोजिया ने कहा कि आने वाले समय में और अधिक विकास होने के कारण मील का पत्थर साबित होगा। सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि कड़छा से देवास का भी काम पूरा होगा। भविष्य में फतेहाबाद चन्द्रावंती जंक्शन का भी विस्तारीकरण किया जायेगा। भविष्य में उज्जैन-झालावाड़ ट्रेक को भी जोड़े जाने का कार्य किया जायेगा। इसके प्रयास भी तेजी से हो रहे हैं। सड़कों एवं रेलवे ट्रेकों के जाल को बिछ जाने से उज्जैन का और अत्यधिक चहुंमुखी विकास होगा।  इन्दौर से उज्जैन मेट्रो का भी प्रयास किया जायेगा। सांसद  गेज परिवर्तित एवं विद्यतीकृत उज्जैन-फतेहाबाद चन्द्रावतीगंज ब्रॉडगेज की दूरी 23 किलो मीटर है। इसकी लागत 190 करोड़ रुपये है। ब्रॉडगेज के प्रारम्भ होने से उज्जैन-रतलाम, उज्जैन-इन्दौर की दूरी कम होगी और क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा। इसके बन जाने से दक्षिण, पश्चिम, मध्य भाग से यात्री जुड़ सकेंगे।

जानें किराया और समय

  • उज्जैन से फतेहाबाद तक का किराया 35 रुपये तथा इंदौर तक का किराया 40 रुपये।
  • 12 कोच की ट्रेन में प्रत्येक कोच में 84 सीट ।
  • नई मेमू ट्रेन एनर्जी सेविंग करेगी, इसकी हाईस्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटा।
  • अनाउसमेंट सिस्टम, डिस्प्ले बोर्ड, सीटों पर गद्दे, टायलेट की सुविधा।
  • उज्जैन व इंदौर के बीच मेमू ट्रेन को 8 स्टापेज।
  • उज्जैन से ट्रेन चलने के बाद सबसे पहले चिंतामन, लेकोड़ा, फतेहाबाद चंद्रावतीगंज, अजनोद, बलौदा टाकुन, पालिया, लक्ष्मीबाई नगर और इंदौर स्टेशनों पर रुकेगी। वही इंदौर से आने वाली ट्रेन भी इन्हीं स्टेशनों पर ठहरेगी।

ये है पूरा शेड्यूल

  1. ट्रेन संख्या 09351 – उज्जैन-इंदौर – सुबह 6.20 बजे उज्जैन से रवाना होकर सुबह 7.55 बजे इंदौर पहुंचेगी।
  2. ट्रेन संख्या 09352 – इंदौर-उज्जैन – सुबह 8.05 बजे इंदौर से रवाना होकर सुबह 9.40 बजे उज्जैन पहुंचेगी।
  3. ट्रेन संख्या 09353 – उज्जैन-इंदौर – शाम 4 बजे उज्जैन से रवाना होकर शाम 5.40 बजे इंदौर पहुंचेगी।
  4. ट्रेन संख्या 09354 – इंदौर-उज्जैन – सुबह 11.10 बजे इंदौर से रवाना होकर दोपहर 12.45 बजे उज्जैन पहुंचेगी।