गर्मी के चलते आगे बढ़ाई जा सकती है सरकारी स्कूलों की छुट्टियां

government-school-holidays-can-be-extended-due-to-the-heat-in-mp

भोपाल। प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है, लू चलने का अलर्ट जारी है। ऐसी स्तिथि में सरकारी स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ाई जा सकती है।  स्कूल शिक्षा विभाग भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां बढ़ा सकता है, इसको लेकर आज बैठक भी बुलाई गई है, जिसमें छुट्टियों को लेकर बडा फैसला लिया जा सकता है। निजी स्कूलों में छुट्टियां पहले आगे बढ़ाने का फैसला किया जा चुका है, उम्मीद है सरकारी स्कूल के बच्चों को भी गर्मी से राहत दी जा सकती है।

दरअसल, 15 जून से सभी  प्रदेश के सरकारी स्कूल शुरू होने हैं, लेकिन प्रदेश में लगातार बढ़ रही गर्मी के  चलते गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने पर हो विचार हो सकता है। इस संबंध में आज स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभु राम चौधरी अधिकारियों से चर्चा करेंगें। उम्मीद की जा रही है कि बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग गर्मी की छुट्टियां को बढ़ाने का फैसला ले सकता है। चुंकी प्रदेश के कई प्राइवेट स्कूलों ने गर्मी को देखते हुए छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सरकारी स्कूल की भी छुट्टियां बढ़ाई जा सकती है। क्यूंकि भीषण गर्मी से बीमार होने का खतरा है और लगातार बच्चों से लेकर बड़े लू के चपेट में आ रहे हैं । ऐसी स्तिथि में फिलहाल स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ा कर बच्चों को राहत दी जा सकती है।

वही माैसम विभाग ने भाेपाल समेत 26 जिलाें में लू के लिए रेड और आरेंज अलर्ट जारी किया है। अधिकतर जिलों में पारा 45  और 47  के आसपास बना हुआ है। दिन में गर्म लपटों से लोग बेहाल होने लगे हैं।शुक्रवार को राजधानी भोपाल का चालीस सालों का रिकॉर्ड टूटा और पारा 45.9 डिग्री पर पहुंच गया। यह सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। इधर लू की चपेट में आने से अबतक सात लोगों की मौत हो चुकी है।  खजुराहाे में तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया। भाेपाल संभाग का रायसेन प्रदेश का तीसरा सबसे गर्म शहर रहा। वहां दिन का तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया। इनके अलावा दमाेह, नाैगांव, छिंदवाड़ा, बैतूल, धार और मंडला, ,खजुराहाे में भी लू चली।  प्रदेश ऐसी भीषण गर्मी की चपेट में है कि पचमढ़ी काे छाेड़कर सबसे कम तापमान सिवनी में 43.2 सेल्सियस दर्ज किया गया।