सोमवार से चलेगा सरकार का बड़ा अभियान, किसानों को होगा ये फायदा

भोपाल, हरप्रीत कौर रीन। मध्य प्रदेश का राजस्व विभाग सोमवार एक नवंबर से बड़ा अभियान चलाने जा रहा है। इसके तहत प्रदेश भर के राजस्व अभिलेखों में दर्ज गलतियों को सुधारा जाएगा। गलतियों के सुधरने से आम आदमी और विशेषकर किसान सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

ऐसी डायन हुई मंहगाई , समोसे, सलोनी का नाश्ता चुराने की नौबत आई

मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस एक नवंबर से प्रदेश का राजस्व विभाग एक बड़ा अभियान चलाने जा रहा है। राजस्व और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के अनुसार जनहित में यह ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है कि राजस्व अभिलेखों में जो गलतियां हैं, उन्हें सुधारा जाए। अभियान 15 दिन तक चलेगा और इसके तहत जो भी गलतियां होंगी उन्हें ग्राम स्तर पर, जिला स्तर पर और राज्य स्तर पर सुधारा जाएगा। राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने किसानों व नागरिकों से अनुरोध किया है कि ग्राम सभाओं में उपस्थित होकर रिकॉर्ड में जो भी त्रुटि हो उसे सामने लाएं। भूमि स्वामियों की सुविधा के लिए यह पखवाड़ा बहुत महत्वपूर्ण हैह इस अभियान के तहत राज्य स्तर पर चयनित अशुद्धियों में डाटा परिमार्जन, खसरा क्षेत्रफल सुधार, रिक्त भूमि स्वामी, सक्रिय मूल्य एवं बटान्क खसरा, मिसिंग खसरा ,भूमि प्रकार एवं भूमि स्वामी प्रकार का सुधार, अल्फान्यूमैरिक खसरा, नक्शा तरमीम शामिल है।

राम मंदिर के लिए बैतूल में बनी 51 ईंटें, शिलाओं के पूजन कार्यक्रम में देखने मिली गंगा जमुनी तहजीब

जिला स्तर पर चयनित अशुद्धियों में फौती नामांतरण, खसरा रकबा एवं नक्शा संबंधित त्रुटियों का सुधार व डायवर्सन डाटा एंट्री शामिल है। जबकि किसान स्तर पर जो अशुद्धियां चिन्हित की गई है उसमें भूमि स्वामी नाम सुधार एवं अन्य गलती शामिल है। मंत्री गोविंद राजपूत का मानना है कि राजस्व रिकॉर्ड में त्रुटि सुधार के लिए भू अभिलेख पखवाड़ा मील का पत्थर साबित होगा। इसका प्रभावी लाभ भूमि स्वामियों को मिलेगा और उनके रिकार्ड दुरुस्त हो जाएंगे। इतना ही नहीं, रिकॉर्ड दुरुस्त होने के चलते वे पीएम और सीएम किसान योजना का लाभ भी ले सकेंगे।