अब 17 दिसंबर तक कर सकेंगे हज के लिए आवेदन, कमेटी ने बढ़ाई तारीख

भोपाल। हज कमेटी आफ इंडिया ने हज के आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 दिसंबर से बढ़ाकर 17 दिसंबर कर दी है। मध्य प्रदेश राज्य हज कमेटी ने कैबिनेट मंत्री आरिफ अकील के निर्देश पर हज कमेटी से अनुरोध किया था कि पिछले साल के मुकाबले इस साल 6 हज़ार कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। अधिक से अधिक लोग आवेदन कर सकें इसलिए अंतिम तिथि बढ़ाई जाना चाहिए। कमेटी की इस मांग पर गौर करते हुए हज कमेटी आफ इंडिया ने हज आवेदन की अंतिम तिथि 17 दिसंबर करदी है

जानकारी के मुताबिक वर्ष 2017 में प्रदेश के अकीदतमंदों द्वारा हज अर्जियां जमा करने का आंकड़ा 22 हजार 117 पर था। जबकि वर्ष 2018 में इसकी तादाद 16 हजार 680 पर आ गई। वर्ष 2019 के लिए किए जा रहे आवेदनों ने पिछले सब आंकड़ों से गिरकर अपनी आमद महज 10 हजार 667 पर दर्ज कराई है। लगातार कम हो रहे हज अर्जियों के इस सिलसिले को आवेदन के लिए लागू किए गए नए नियमों को माना जा रहा है। इस बार आवेदन के लिए अपनाई जा रही ऑनलाइन प्रक्रिया ने कई ग्रामीण और अशिक्षित लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। ऑनलाइन प्रक्रिया से नावाकिफ लोग किसी तरह फार्म पूरा करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट को लेकर भी पसोपेश में नजर आ रहे हैं।

बढ़े अर्जियों की तादाद

प्रदेश हज कमेटी ने ऑनलाइन हज आवेदन के लिए हज कमेटी दफ्तर के अलावा करीब 5 जगह से अर्जियां करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसमें लक्ष्मी टॉकीज सराय, हज कमेटी का सिटी दफ्तर, शाहजहांनाबाद में दो स्थानों साथ भोपाल स्टेशन आदि पर इसकी व्यवस्था है। इसके अलावा प्रदेशभर की जिला हज कमेटियां भी इस काम में सहयोग दे रही हैं।