MP: कड़कड़ाती ठंड की आगोश में प्रदेश, कल भी बंद रहेंगे स्कूल

heavy-cold-in-madhya-pradesh-

भोपाल। उत्तर भारत में लगातार हो रही बर्फबारी से मध्य प्रदेश ठंड की आगोश में है। प्रदेश में कड़कड़ात ठंड से स्कूल की भी छुट्टी कर दी गईं हैं। प्रदेश भर में ठिठुरन भरी हवाएं चल रही हैं। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूली बच्चों की छुट्टी घोषित की है।  मौसम का रुख अभी बदलने की उम्मीद नहीं है। आगामी दो दिन तक यही स्थिति बनी रह सकती है। 

मौसम विभाग ने आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर शीतलहर चलने की चेतावनी दी है। प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की बारिश और ओला गिरने के बाद अब आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर शीतलहर चलने की संभावना है। राज्य के सागर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, भोपाल, रीवा, जबलपुर और इंदौर संभाग के जिलों में तीव्र शीतलहर की आशंका व्यक्त की गई है। दूसरी तरफ सागर, जबलपुर, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर, रीवा, उज्जैन, शहडोल और चंबल संभाग के जिलों में दूसरे स्थानों की अपेक्षा ठंड का असर सबसे ज्यादा रहने का अनुमान है।

यहां पाला गिरने की चेतावनी

इसके अलावा ग्वालियर, उज्जैन, सागर, होशंगाबाद और रीवा संभाग में आने वाले कुछ स्थानों पर पाला पड़ने की आशंका जाहिर की गई। राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में आने वाले अधिकांश स्थानों पर दोनों ही तापमान में गिरावट आने से ठंड और बढ़ गई है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आने वाले दतिया में कल न्यूनतम तापमान 2.6, बैतूल में 3.5, शाजापुर में 4.0, गुना में 4.2, धार में 4.8, श्योपुर में 5.0 राजगढ़ में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह पूर्वी हिस्से में आने वाले जबलपुर न्यूनतम तापमान 3.0, नौगांव 3.1, दमोह 4.4, रीवा 5.1, मंडला 5.6, और शेष स्थानों पर 7 से 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी भोपाल में भी कल न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।