MP में पहला मामला: गृह विभाग ने दी महिला आरक्षक को लिंग परिवर्तन की अनुमति

गृह विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के गृह विभाग एक महिला आरक्षक को लिंग परिवर्तन की अनुमति दी है।।  महिला आरक्षक अर्चना (परिवर्तित नाम) को लिंग परिवर्तन की अनुमति पुलिस महानिदेशक को प्रदान की।प्रदेश में यह पहला मामला है, जिसमें राज्य शासन द्वारा sex change क़ी अनुमति दी गयी है ।यह महिला आरक्षक जिला पुलिस में कार्यरत है और गृह विभाग, मप्र शासन द्वारा आज 1 दिसंबर 2021 को पुलिस मुख्यालय को अनुमति सम्बंधी आदेश जारी किए।

MP: पंचायत सचिव निलंबित, 36 अधिकारी-कर्मचारियों का वेतन काटा, 2 को नोटिस, 3 लाइसेंस निरस्त

मिली जानकारी के अनुसार, महिला आरक्षक को बचपन से Gender Identity Disorder की पुष्टि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सक़ों द्वारा की गयी। महिला आरक्षक अर्चना (परिवर्तित नाम) द्वारा पुरुषों की भाँति समस्त पुलिस कार्य ज़िले में सम्पादित किया जाता रहा है तथा उनके द्वारा विधिवत आवेदन, शपथ पत्र, और भारत सरकार के राजपत्र में 2019 में महिला से sex change की मंशा की अधिसूचना प्रकाशित कराने उपरांत आवेदन पुलिस मुख्यालय को प्रेषित किया।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)