व्यापमं घोटाले की युद्ध स्तर पर जांच कराएगी सरकार : गृहमंत्री

home-minister-bala-bachchan-government-will-investigate-every-point-of-the-vyapam-scam

भोपाल।  लोकसभा चुनाव की हार के बाद कमलनाथ सरकार एक्शन मोड में आ गई है। सरकार ने फिर से शिवराज सरकार में हुए घोटालों पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। इसी कड़ी में प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन का बड़ा बयान सामने आया है। गृहमंत्री का कहना है कि राज्य सरकार युद्ध स्तर पर व्यापमं महाघोटाले से जुड़े हर मामले की जाँच करवाएगी। वही उन्होंने कहा कि व्यापम महा घोटाले की दोबारा जांच के लिए अलग से जांच एजेंसी बनाए जाने पर भी सरकार विचार करेगी।

दरअसल, सोमवार देर शाम मीडिया से चर्चा के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि व्यापमं घोटाले की हर बिन्दु की जाँच करना चाहते है, कई घर और परिवार तबाह हुए, इसलिए व्यापमं से जुड़े हर मामले की जांच की जायेगी।  हर बिंदु का आंकलन कर रहे है, ताकि बेहतर तरीके से जाँच हो सके।  व्यापमं घोटाले की वजह से कई घर-परिवार तबाह हुए हैं। इसलिए यह मुद्दा बेहद संवेदनशील है। इसके हर बिंदु की जांच सरकार कराना चाहती है। घोटाले के हर बिंदु का आकलन किया जा रहा है। सरकार इसकी बेहतर जांच के लिए प्रतिबद्ध है।हालांकि मंत्री ने यह नही बताया कि जांच कब से शुरु होगी।

हालांकि विधानसभा चुनाव के दौरान ही कांग्रेस ने कहा था कि अगर वह सत्ता में आएंगे तो इस पूरे मामले की दोबारा से जांच करवाएंगे। वही सत्ता में आने के बाद भी गृहमंत्री बाला बच्चन ने बयान देकर कहा था कि राज्य सरकार व्यापमं घोटाले की जांच दोबारा करवाएगी और घोटाले से जुड़े लोगों को बख्शा नही जाएगा। साथ ही पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी भी चुनाव के दौरान कई सभाओं में इस बात का जिक्र कर चुके है कि व्यापमं घोटाले की नए सिरे से जांच होगी, जिसमें बीजेपी नेताओं ने लाखों बेरोजगारों की जेब से पैसा निकाला। है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में हार के बाद कमलनाथ सरकार ने जांच की बात कही है, हालांकि जांच कब होगी इस बात का खुलासा अभी तक नही हो पाया है।

बता दें कि राज्य में हुए व्यापमं घोटाले की जांच एसटीएफ, एसआईटी से होती हुई सीबीआई के पास पहुंची है।  व्यापम घोटाला मामले की जांच के दौरान अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है।