गौरैया के संरक्षण का संदेश देकर मनाया गृह मंत्री का जन्मदिन

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश केसवानी द्वारा एक अनूठा आयोजन किया गया। डॉ केसवानी ने आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण और लुप्त होती गौरैया के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए रोशनपुरा चौराहे पर गत्ते से बने हुए गौरैया के घर बांटे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के जन्मदिन के अवसर पर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश केसवानी द्वारा एक अनूठा आयोजन किया गया। डॉ केसवानी ने आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण और लुप्त होती गौरैया के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए रोशनपुरा चौराहे पर गत्ते से बने हुए गौरैया के घर बांटे। संस्था बॉक्स लगाओ गौरैय्या बचाओ द्वारा इन छोटे बक्सों का इंतजाम किया गया था। इस मौके पर भीषण गर्मी से पंछियों को राहत देने के लिए आम जन को सकोरे भी बांटे गए। साथ ही इस मौके पर केसवानी ने आम लोगों से कहा कि वे घर पर गत्ते या जूते के बॉक्स को गौरैया के घर का आकार देकर अपने घर के आसपास लगाएं ताकि लुप्त होते इस नन्हें से जीव को बचाया जा सके।

यह भी पढ़ें… विभाग ने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, डीए में वृद्धि की घोषणा, 1 जनवरी से लागू, मिलेगा 4 महीने का एरियर्स

बेजुबानों के लिए संवेदनशील हैं गृहमंत्री :
केसवानी ने इस अवसर पर बताया कि गृह मंत्री मिश्रा जितना प्रदेश के लोगों को सुरक्षा देने के लिए जागरूक हैं। वे उतनी ही संवेदनशीलता बेजुबान जानवरों के प्रति भी रखते हैं। इस कारण उनके जन्मदिन पर बेजुबानों के संरक्षण का प्रयास करना ही जन्मदिन का सबसे अच्छा तोहफा है। केसवानी ने आह्वान किया कि अब से वे हर वर्ष गृह मंत्री जी के जन्मदिन पर लोगों को पर्यावरण व जीवों के संरक्षण के लिए जागरूक करेंगे।

यह भी पढ़ें… सागर मे प्रदर्शनकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौत- लगातार 40 दिनों से पूरे प्रदेश में दे रही है धरना

पर्यावरण संरक्षण पर ही काम करें सब लोग :
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि आज के समय में वृक्षों और ऑक्सीजन के महत्व को सब लोग जान चुके हैं। वहीं पर्यावरण में पशु पक्षी भी शामिल हैं। ऐसे में गृहमंत्री भी लगातार पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैला रहे हैं। ऐसे में इस कार्यक्रम का उद्देश उनके विचारों को आम लोगों तक पहुंचाने का है। इस अवसर पर बॉक्स लगाओ गौरैया बचाओ अभियान के अर्जुन कुमार, न्यू मार्केट व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजय वालेचा, नरेश लखानी, अजय देवनानी, सुनील जैन, सचिन कुमार, बसन्त घनोटे, चमन खान, शिवम, पवन वाधवानी, धर्मेंद्र, दिनेश, सोनू, कौशल, राजेश, मुकेश गुप्ता, कुलदीप कुमार सहित बड़ी संख्या में आम लोग व कार्यकर्ता उपस्थिति थे।