Hurun India Rich List: विनोद अग्रवाल एक बार फिर बने मध्य प्रदेश के सबसे अमीर व्यक्ति, इंदौर शहर से 5 व्यापारियों का नाम शामिल

Shashank Baranwal
Updated on -
MP Richest Man

Hurun India Rich List 2023: मंगलवार को जारी हुई हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में इंदौर के कोयला व्यापारी विनोद अग्रवाल मध्य प्रदेश के सबसे धनी व्यक्ति के रुप में घोषित हुए हैं, इसके साथ ही अग्रवाल का नाम हुरून इंडिया रिच लिस्ट में देश के सबसे अमीर लोगों में 300वें स्थान पर है। विनोद मध्य प्रदेश में लगातार दो सालों से पहले स्थान पर काबिज हैं। इनके अलावा इस सूची में मध्य प्रदेश के आठ नाम और भी शामिल हैं जिनमें 5 व्यापारी इंदौर के ही हैं।

आपको बता दें हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में जिनकी संपत्ति 1000 करोड़ से अधिक होती है उनको ही जगह दी जाती है। प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े व्यापारी सुनील चौरड़िया हुरुन इंडिया द्वारा जारी अमीरों की सूची में मध्य प्रदेश में दूसरे स्थान पर हैं। इस साल सुनील चौरड़िया देश की अमीरों की सूची में 628वें स्थान पर रहे हैं। उनकी कुल संपत्ति 2700 करोड़ रुपये की आंकी गई है। हालांकि पिछले साल के मुकाबले इनकी संपत्ति और पोजिशन दोनों में ही गिरावट देखी गई। पिछले साल 2022 में इनकी संपत्ति 4100 करोड़ रुपये थी, जबकि रैंक 389वीं थी। आपको बता दें सुनील चौरड़िया ग्लोबल वायर के प्रमुख है।

इस साल इंदौर के दो और व्यापारी हुए शामिल हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में

इस बार इंदौर शहर के दो और व्यापारी का नाम शामिल हुआ। जिसमें नितिन अग्रवाल और विमल तोड़ी शामिल हैं। इन दोनों व्यापारियों को हुरुन इंडिया के अमीरों की सूची में पहली बार जगह मिली है। देशभर में नितन अग्रवाल को 1201वीं स्थान मिला है। जिनके पास कुल 1100 करोड़ की संपत्ति है। वहीं विमल तोड़ी को 1253वीं स्थान मिला, इनकी कुल संपत्ति 1000 करोड़ की है। आपको बता दें विमल तोड़ी के साथ ही इंदौर के मनीष डबकरा को भी 1253वीं स्थान दिया गया है। इस साल मनीष डबकरा की संपत्ति कुल 1000 करोड़ थी। पिछले साल के मुकाबले इस बार मनीष डबकरा की संपत्ति में 2500 करोड़ की भारी गिरावट देखी गई है। पिछले साल मनीष डबकरा की हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में 459वीं रैंक थी।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News