कमलनाथ कैबिनेट की अहम बैठक आज, कई अहम प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

Important-meeting-of-Kamal-Nath-Cabinet-today

भोपाल।

आज शुक्रवार को कमलनाथ कैबिनेट की बडी बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी।बजट  से पहले यह बैठक अहम मानी जा रही है।इसमें दर्जनों प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी।कयास लगाए जा रहे हैं कि कैबिनेट बैठक में लगभग एक दर्जन नए प्रस्तावों को चर्चा के बाद पास किया जा सकता है। बैठक में किसानों की समस्या, सड़क और सिंचाई, जल संकट और बिजली कटौती से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की जाएगी।

अभी तक बैठक बुधवार को होती आई है लेकिन इस बार शुक्रवार को बुलाई जा रही है। खबर है कि इस बैठक में ओबीसी आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने संबंधी विधेयक पर मुहर लग सकती है। साथ ही पहली से आठवीं तक के बच्चों को इस बार यूनिफॉर्म के नगद पैसे मिल सकते हैं। बता दे कि इस बार पहली से आठवीं तक के 65 लाख छात्र-छात्राओं की यूनिफाॅर्म सिल नहीं पाई है। इस वजह से उन्हें नई यूनिफाॅर्म खरीदने के लिए नकद राशि दी जानी है। 

मोटरयान संशोधन विधेयक प्रस्ताव को हरी झंडी मिल सकती है। कैबिनेट के बाद सीएम कमलनाथ विभागों की समीक्षा बैठक लेंगे।इसके तहत बाइक-कार सहित अन्य व्यावसायिक वाहनों की श्रेणी के अनुसार शुल्क रहेगा। इसी के साथ नवीन उप स्वास्थ्य केंद्रों में नियमित एएनएम की नियुक्ति की अनुमति पर भी प्रस्ताव आएगा।

इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

-सिंचाई परियोजनाओं में किसानों की भागीदारी बढ़ाने पर चर्चा।

-स्कूल शिक्षा विभाग के निशुल्क गणवेश प्रदाय योजना की संक्षेपिका का प्रस्ताव।

-लग्जरी गाड़ियों पर टैक्स बढ़ाने का आ सकता है प्रस्ताव।

-OBC को 27 फीसदी आरक्षण देने के प्रस्ताव का अनुमोदन।

-विधानसभा के मानसून सत्र में आएगा OBC आरक्षण बढ़ाने का विधेयक।