जरूरी खबर: जल्द निपटा लें काम, पांच दिन बंद रहेगी बैंक

importantan-update-bank-will-close-five-days-

जरूरी खबर: बैंक में काम है तो 20 दिसंबर तक हर हाल में निपटा लें, नहीं तो अगले कुछ दिनों में आपका काम नहीं हो पाएगा। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि 21 से 26 दिसंबर के बीच महज एक दिन 24 दिसंबर को ही बैंक खुलेंगे। इसके अलावा बैंक बंद रहेंगे। लिहाजा चालान, ड्राफ्ट और चेक से पेमेंट लेने वाले गुरुवार तक लेनदेन कर लें। दरअसल, ऑल इंडिया ऑफिसर कन्फडरेशन के आह्वान पर 21 दिसंबर को बैंक कर्मी केंद्र की नीति के विरोध में हड़ताल पर रहेंगे। 22 को महीने का चौथा शनिवार और 23 को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी।

भोपाल| बैंक में अपने कामों के लिए आप कल के इन्तजार में बैठे हैं, तो इन्तजार मत कीजिए जल्द ही अपनी काम निपटा लीजिये क्यूंकि अब बैंक बंद रहने वाली है| अगले कुछ दिनों में आपका काम नहीं हो पाएगा।  क्‍योंकि 21 से 26 दिसंबर के बीच महज एक दिन 24 दिसंबर को ही बैंक खुलेंगे। इसके अलावा बैंक बंद रहेंगे। बैंक की हड़ताल और छुट्टियों के चलते अगले 6 दिनों में केवल एक दिन 24 दिसंबर को ही बैंक खुलेंगे। लिहाजा चालान, ड्राफ्ट और चेक से पेमेंट लेने वाले गुरुवार तक लेनदेन कर लें।

बुधवार को बैंक के अधिकारियों की संस्था अखिल भारतीय बैंक परिसंघ (आईबॉक) ने एक प्रेसवार्ता में 21 दिसंबर को हड़ताल पर जाने का एेलान कर दिया है। 22 को महीने का चौथा शनिवार और 23 को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके बाद सोमवार 24 को बैंक खुलेंगी। अगले दिन 25 को क्रिसमस का अवकाश है और 26 को यूनाइटेड फोरम की तरफ से फिर बैंकों में हड़ताल है। इतने दिनों तक बैंक बंद होने की वजह से खाताधारकों के चेकों के क्लीयरेंस में बाधा आ सकती है और लोगों को कैश की किल्लत झेलनी पड़ सकती है।

देश में डिजिटल क्रांति है, ओर अधिकतर लोग ऑनलाइन  ट्रांजेक्शन करने लगे हैं| लेकिन अभी भी बैंको की जरुरत खत्म नहीं हुई है, बड़े काम बैंकों पर ही आधारित है, वहीं  कई दिनों तक बैंक बंद होने की वजह से इसका नुकसान आम आदमी को उठाना पड़ेगा। इन पांच दिनों में कैश की किल्लत का सामना भी करना पड़ सकता है।  इससे पहले नवंबर में 23-25 तक तीन दिन के लिए बैंक बंद रहे थे। इसके अलावा दीपावली पर भी पांच के लिए बैंक बंद रहे थे।