India Smart City Contest 2020: MP की झोली में आए 11 अवार्ड, देश में छाया इंदौर

दिल्ली में घोषित हुई इस लिस्ट में MP की 7 में से 5 स्मार्ट सिटी को विभिन्न श्रेणियों में 11 पुरुस्कार मिले हैं।

इंदौर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Housing and Urban Affairs Minister Hardeep Singh Puri) ने इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट 2020 के परिणाम घोषित कर दिए  हैं।इसमें मध्य प्रदेश (MP) ने एक बार फिर देश में अपना परचम लहराया है। इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट (India Smart City Contest 2020) में मध्य प्रदेश को 20 अवार्ड में से 11 अवार्ड मिले हैं।वही मध्य प्रदेश को राज्यों की श्रेणी में दूसरा स्थान मिला है।

यह भी पढ़े.. VIDEO: MP में BJP सांसद की रिश्तेदार और पूर्व MLA की चचेरी बहन से मारपीट, 2 घंटे बैठी रही थाने में

खास बात ये है कि हमेशा हर मामले में अव्वल रहने वाले और मिनी मुंबई कहे जाने वाले इंदौर (Indore) ओवरऑल विनर रहा है। दिल्ली (Delhi) में घोषित हुई इस लिस्ट में MP की 7 में से 5 स्मार्ट सिटी को विभिन्न श्रेणियों में 11 पुरुस्कार मिले हैं।इसमें राजधानी भोपाल समेत सागर, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर जिले शामिल है। वही मप्र को प्रोजेक्ट अवार्ड थीम में 5 श्रेणी में 6 पुरस्कार मिले हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार

इसमें अर्बन एनवॉयरनमेंट थीम में भोपाल को चेन्नई के साथ क्लीन इनर्जी के लिए पहला पुरस्कार, बिल्ट एन्वॉयरमेंट थीम में इंदौर की 56 दुकान प्रोजेक्ट को पहला पुरस्कार, कल्चर थीम में इंदौर को कंजर्वेशन ऑफ बिल्ट हेरिटेज के लिए पहला पुरस्कार दिया गया है।इसके अलावा कल्चर थीम में ग्वालियर को डिजिटल म्यूजियम के लिए तीसरा पुरस्कार मिला है वहीं इकनॉमी थीम में इंदौर को कार्बन क्रेडिट फिनांस मेकेनिज़्म के लिए पहला पुरस्कार मिला है।वही सागर को भी पुरस्कार दिया गया है।

स्मार्ट सिटी मिशन के 6 वर्ष पूरे होने पर भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअल मीट के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में ‘इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020’के परिणाम घोषित किये। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्डस् कांटेस्ट-2020 में ओवरऑल इंदौर को प्रथम स्थान, प्रदेश की 5 स्मार्ट सिटी को 11 अवार्ड और राज्यों की श्रेणी में MP को द्वितीय स्थान प्राप्त होने पर बधाई दी है।

यह भी पढ़े.. PHOTOS: पिंक साड़ी में दिव्यांका त्रिपाठी का रॉयल लुक देख फैंस हुए फिदा, बोली- मैं इश्क…

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह (Urban Development and Housing Minister Bhupendra Singh)ने भी इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए पूरे स्टाफ की सराहना की है।उन्होंने सागर सहित भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के प्रशासन और स्थानीय लोगों को भी इस कामयाबी के लिये बधाई दी है।MP के इंदौर के साथ ही सूरत को भी प्रथम स्थान मिला है।

यहां देखें लिस्ट

प्रोजेक्ट अवार्ड

  • बिल्ट एनवायर्नमेंट थीम -इंदौर को 56 दुकान प्रोजेक्ट के लिए प्रथम स्थान मिला।
  • सेनिटेशन थीम -इंदौर को तिरूपति शहर के साथ म्युनिसिपल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम थीम में प्रथम स्थान मिला।
  • कल्चर थीम -इंदौर को कन्ज़रवेशन ऑफ बिल्ट हेरिटेज के लिए प्रथम स्थान एवं ग्वालियर को डिजिटल म्यूजियम के लिए तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
  • इकॉनॉमी थीम -इंदौर को कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग मेकेनिज्म के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।
  • अर्बन एनवायर्नमेंट थीम -भोपाल को चेन्नई के साथ क्लीन एनर्जी के लिए प्रथम स्थान मिला।

इनोवेशन अवार्ड

  • इनोवेशन आइडिया अवार्ड थीम में इंदौर को कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग मेकेनिज्म के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

सिटी अवार्ड

  • राउंड वन सिटीज़ में इंदौर को प्रथम एवं जबलपुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। राउंड 3 सिटीज़ में सागर को द्वितीय स्थान मिला।