भोपाल में बनेगा एशिया का 5वां अत्याधुनिक International Judo Hall, इन सुविधाओं से होगा लैस

International Judo Hall

International Judo Hall : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भारत सरकार द्वारा स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में देश का पहला अंतरराष्ट्रीय जूडो हॉल बना कर तैयार किया जाने वाला है। इतना ही नहीं ये एशिया का पांचवां अत्याधुनिक जूडो हॉल होगा। इसको लेकर मंजूरी भी मिल चुकी है।

बता दें, साईं भोपाल को मिशन ओलंपिक के चलते जूडो हॉल बनाने की मंजूरी दी गई है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय जूडो हॉल में करीब 200 खिलाड़ी एक बार में प्रशिक्षण ले सकेंगे। खास बात यह है कि इस हाल के बनने के बाद देश भर के जूडो खिलाड़ियों को अच्छी व्यवस्था यहां मिल सकेगी। सभी खिलाड़ी इस हाल में प्रशिक्षण लेने के साथ-साथ कई व्यवस्थाओं का लाभ ले सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक अभी तक 106 खिलाड़ियों से ज्यादा को एस ए ई केंद्र में ट्रेनिंग दी जा रही है। ओलिंपिक-2028 के तहत प्रोजेक्ट मिशन आयोजित किया जा रहा है। इसको बनाने में करीब 16 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। केंद्र की ओर से राशि भी मंजूर की गई है। जूडो हॉल अमेरिका और यूरोपीय देशों के हॉल की तरह ही अत्याधुनिक और पूर्णत: तैयार होगा।

International Judo Hall में ये सुविधाएं भी रहेगी

इस हॉल में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों का आयोजन किया जा सकेगा। आपको बता दे, इस जुडो हाल की दो मंजिला इमारत में मेडिकल सुविधाएं, जिम, कोच रूम, हाइड्रो थेरेपी, और मसाज रूम जैसी अलग-अलग सुविधाएं रहेगी।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News