International Tiger Day 2022 : मध्यप्रदेश का गौरव हैं बाघ, सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर MP की शान 'मुन्ना' को किया याद

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस ( International Tiger Day ) है। मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट है और इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chouhan) ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। दुनियाभर में बाघों को बचाने और संरक्षण देने के लिए 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है।

ये भी देखिये – कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा वेतनमान का लाभ, निर्देश जारी, खाते में आएगी 24000 तक राशि

सीएम ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ‘बाघ मध्यप्रदेश का गौरव और शान है। इसके संरक्षण और संवर्धन में वन विभाग के साथियों और नागरिकों के सहयोग से हमने इतिहास रचा है। आइये, धरा के संतुलन के लिए बाघों के अनुकूल हम परिस्थितियां बनायें। इस ध्येय हेतु हमने अच्छे कार्य किये हैं, अब श्रेष्ठतम करें।’ इस दौरान उन्होने देश के सबसे मशहूर बाघों में से एक ‘मुन्ना’ को याद किया। ये देश का अब तक का सबसे उम्रदराज बाघ भी था। वो कान्हा टाइगर रिजर्व की शान था। मुन्ना की सबसे बड़ी विशेषता थी कि उसके माथे पर प्राकृतिक रूप से ‘CAT’ लिखा था। मुन्ना पर्यटकों का सबसे प्रिय बाघ था और कई लोगों ने उसे अपने कैमरे में कैद किया था। आज भी बाघ प्रेमी मुन्ना को बेहद प्रेम से याद करते हैं।

बता दें कि साल 2010 में रूस में सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर समिट में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस की स्थापना की गई थी। यहां बाघ-आबादी वाले देशों की सरकारों ने 2020 तक बाघों की आबादी को दोगुना करने का संकल्प लिया था। भारत की बात करें तो 2018 की गणना के अनुसार देश में सर्वाधिक बाघ मध्यप्रदेश में पाए जाते हैं। इसे टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त है। यहां अभी 52 बाघ है और वन्यजीव विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले कुछ समय में ये संख्या 700 तक हो सकती है।