कोलकाता इन्वेस्टर्स समिट में आये करीब 20,000 रुपये के निवेश के प्रस्ताव, सीएम डॉ मोहन यादव बोले, इससे करीब 10,000 रोजगार सृजित होंगे

राउंड टेबल मीटिंग में नैस्कॉम के साथ मध्य प्रदेश को एक उभरते आईटी और आईटीईएस केंद्र के रूप में स्थापित करने पर चर्चा की गई। प्रदेश में आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर हेतु विभिन्न आवश्यकताओं एवं प्रदेश में आईटी, आईटीईएस एवं ईएसडीएम में निवेश आकर्षित करने पर जोर दिया गया।

Kolkata Investors Summit, CM Dr Mohan Yadav

Kolkata Investors Summit : मध्य प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने और प्रदेश में निवेश के लिए उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव इस बार कोलकाता गए यहाँ उन्होंने उद्योग पतियों के साथ राउंट टेबल मीटिंग की , उनसे वन टू वन चर्चा की जिसके सार्थक परिणाम सामने आये हैं, प्रदेश में करिव 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव आये हैं जो करीब 10 हजार रोजगार उपलब्ध करने में सहायक होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी भारत को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए समर्पित हैं, जिसमें मध्य प्रदेश अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।

मध्य प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं है। इन्ही संभावनाओं में निवेश के अवसर तलाशने और निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से इन्वेस्टर्स समिट देश के विभिन्न शहरों में की जा रही है। मुख्यमंत्री ने सभी निवेशकों से कहा कि प्रदेश से कच्चा माल दूसरे प्रदेशों और देशों में जाता है। हमारे प्रयास है कि प्रदेश से अन्य स्थानों पर जाने वाले कच्चे माल से प्रदेश में ही उत्पादन की श्रंखला विकसित हो। इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और समृद्धि के नये द्वार भी खुलेंगे।

मुख्यमंत्री ने निवेशकों से मांगे सुझाव 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में निवेशकों को उत्पादन यूनिट की स्थापना के लिए आवश्यक अनुमतियाँ और स्वीकृतियाँ शीघ्र प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए सभी आवश्यक व्यावहारिक कठिनाइयों को दूर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सभी निवेशकों से प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए नीतियों में संशोधन और सुझाव भी मांगे। उन्होंने मध्य प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री यादव के प्रदेश में निवेश को बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सभी निवेशकों ने सराहना की। निवेशकों ने मध्यप्रदेश में निवेश के प्रति रूचि दिखाई।

राउंड टेबल मीटिंग्स में नवाचार पर भी चर्चा 

हौजरी एवं वस्त्र निर्माण, लॉजिस्टिक्स, स्टील और मिश्र धातु निर्माण और आईटी/आईटीईएस (नैस्कॉम) पर 4 राउंड टेबल मीटिंग्स हुई। हौजरी एवं टेक्सटाइल राउंड टेबल मीटिंग का उद्देश्य मध्यप्रदेश में हौज़री एवं रेडीमेड गारमेंट सेक्टर के औद्योगिक विकास को प्रभावी गति प्रदान करना था। मीटिंग में स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र और नवाचार के अवसरों पर चर्चा हुई, जिसमें प्रतिभागियों ने पीएम् मित्र पार्क में निवेश बढ़ाने, चुनौतियों और संभावित समाधानों के बारे में बताया।

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर हुई सार्थक चर्चा 

लॉजिस्टिक्स राउंड टेबल मीटिंग का उद्देश्य मध्य प्रदेश में लॉजिस्टिक्स सेक्टर के औद्योगिक विकास को प्रभावी गति प्रदान करना था। मीटिंग में लॉजिस्टिक्स पारिस्थितिकी तंत्र में नए निवेश और नवाचार की आवश्यकता पर जोर दिया गया, साथ ही इंदौर मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क में निवेश के अवसरों एवं इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर चर्चा हुई।

स्टील और मिश्र धातु निर्माण राउंड टेबल मीटिंग का उद्देश्य मध्यप्रदेश में स्टील एवं माइनिंग सेक्टर के औद्योगिक विकास को प्रभावी गति प्रदान करना थाI मीटिंग्स में उद्योग स्थापना में सहायक नीतियों एवं सेक्टर के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने हेतु चर्चा की गई।

राउंड टेबल मीटिंग में नैस्कॉम के साथ मध्य प्रदेश को एक उभरते आईटी और आईटीईएस केंद्र के रूप में स्थापित करने पर चर्चा की गई। प्रदेश में आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर हेतु विभिन्न आवश्यकताओं एवं प्रदेश में आईटी, आईटीईएस एवं ईएसडीएम में निवेश आकर्षित करने पर जोर दिया गया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने निवेशकों के साथ नेटवर्किंग डिनर भी किया।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News