रानी कमलापति स्टेशन से होकर जाएगी “7 ज्योतिर्लिंग के साथ द्वारका, शिर्डी एवं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी यात्रा” के लिए IRCTC की भारत गौरव पर्यटक ट्रेन”

Bhopal- IRCTC’s Bharat Pride Tourist Train : रेल मंत्रालय ने देश के विभिन्न भागों से भारत सरकार द्वारा परिकल्पित “देखो अपना देश” और “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की पर्यटन अवधारणाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। भारतीय रेलवे भारत को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्षेत्र में एक आकर्षक गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहा है। भारतीय रेल की इन थीम आधारित ट्रेनों की परिकल्पना घरेलू पर्यटकों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से अवगत कराने हेतु की गई है।

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन
मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आई.आर.सी.टी.सी.) द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। जो दिनांक 18.07.2023 को जबलपुर से “07 ज्योतिर्लिंग के साथ द्वारका, शिर्डी एवं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी यात्रा” के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन मध्यप्रदेश के जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, नर्मदापुरम, रानी कमलापति, शुजालपुर, उज्जैन, देवास, इंदौर एवं रतलाम स्टेशनों से होते हुए जाएगी, जहाँ से यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे। 10 रातें/11 दिनों की इस यात्रा में द्वारका, सोमनाथ, नासिक, शिरडी, औरंगाबाद, परली, परभणी, पुणे एवं केवडिया के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा। इसके लिए यात्रियों को महज रु. 19,300/- प्रति व्यक्ति (इकॉनामी श्रेणी) एवं रु. 31,500/- प्रति व्यक्ति (स्टैण्डर्ड श्रेणी)   का खर्च उठाना होगा।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj