MP : सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में जबलपुर शीर्ष पर, भोपाल ने हासिल किया चौथा स्थान, पिछड़ा इंदौर, जानें रैंकिंग

CM HELPLINE

MP CM Helpline Ranking : मध्य प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन में आ रही शिकायतों का निराकरण ने तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि सीएम हेल्पलाइन पर पहुंच रही शिकायतों का तत्काल प्रभाव से समाधान किया जाए। इसी बीच जबलपुर जिले में ग्रेडिंग सिस्टम में शीर्ष पर अपनी जगह कायम की है।

सीएम हेल्पलाइन 181 में शिकायतों का निराकरण करने में जबलपुर नगर निगम प्रदेश में सबसे आगे रहा है। जबलपुर नगर निगम प्रदेश के 16 नगरीय निकाय की ग्रेडिंग में शीर्ष पर है। भोपाल इंदौर को पीछे छोड़ते हुए जबलपुर में प्रथम रैंक हासिल की है। वही दूसरे स्थान पर छिंदवाड़ा संभाग रहा है।

यह रही ग्रेडिंग

मध्यप्रदेश शासन द्वारा फरवरी 2023 की ग्रेडिंग जारी की गई है। ग्रेडिंग लिस्ट में 16 नगरीय निकाय में जबलपुर नगर निगम का है जबकि दूसरे नंबर पर छिंदवाड़ा जिला रिकॉर्ड किया गया है। जबलपुर को 96.76% अंक मिले हैं। भोपाल चौथे जबकि ग्वालियर आठवें और इंदौर 15वें नंबर पर अपनी जगह बनाने में कायम रहा है।

अगर आयुक्त आरपी मिश्रा सीएम हेल्पलाइन की प्रभारी और सहायक आयुक्त अंकिता जैन ने कहा कि शासन स्तर पर प्रति महीने नगर निगम के कार्य की ग्रेडिंग की जाती है। फरवरी 2023 की ग्रेडिंग जारी की गई है। जनवरी से अभी तक यह पहला मौका है, जब नगर निगम को वेटेज स्कोर के आधार पर 96.66 अंक प्राप्त हुए हैं।

वेटेज स्कोर

  • जबलपुर निकाय में 2160 शिकायतें प्राप्त हुई है। जिसके आधार पर वेटेज स्कोर 96.7 से रिकॉर्ड किया गया
  • जबकि भोपाल में 4210 शिकायतें रिकॉर्ड की गई है। इसके लिए वेटेज स्कोर 96.6 रिकॉर्ड किया गया।
  • ग्वालियर में 3815 शिकायतें प्राप्त हुई है। वहीं वेटेज स्कोर 87.98% है।
  • इंदौर में 3715 शिकायतें प्राप्त हुई है। वहीं वेटेज स्कोर 85.1 है।

ये रही मुख्य शिकायतें

जिन नगर निकाय में शिकायतें हुई है। उनमें सर्वाधिक शिकायतें अतिक्रमण करने के अलावा गंदे पानी की निकासी ना होने, सफाई व्यवस्था से जुड़ी शिकायतें देखने को मिली है। इसके अलावा योजना का लाभ लेने के मामले में शिकायत देखी जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News