भोपाल में भी जन औषधि केंद्र की शुरुआत 17 सितंबर से, जेपी अस्पताल में सस्ते दामों पर मिलेंगी 2000 जेनेरिक दवाइयाँ

BHOPAL NEWS : राजधानी भोपाल के जेपी अस्पताल में भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों की शुरुआत 17 सितंबर से की जा रही है। प्रातः 10:00 बजे कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के 50 जिला चिकित्सालय में इन केंद्रों का शुभारंभ किया जाएगा। भोपाल में भी इस केंद्र के खुलने से न सिर्फ हजारों बल्कि लाखों लोगों को इसका फायदा मिलेगा।

भोपाल के जिला चिकित्सालय जयप्रकाश में भी खुलेगा प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र

17 सितंबर से ही भोपाल के जिला चिकित्सालय जयप्रकाश में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र की शुरुआत की जा रही है। प्रधानमंत्री जन औषधि का उद्देश्य सस्ती दरों पर गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं प्रदान करके भारत में स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाना है। इस योजना का उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना है जो महंगी दवाओं के कारण आवश्यक उपचार का खर्च नहीं उठा सकते हैं।

लोगों को मिलेगी सस्ती दवाइयाँ 

ये केंद्र जेनेरिक दवाएं प्रदान करते हैं, जो ब्रांडेड दवाओं की तुलना में बहुत सस्ती होती हैं। सभी दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नियमित जांच की जाती है। ये केंद्र पूरे देश में फैले हुए हैं, जिससे लोगों को अपने निकटतम स्थान पर सस्ती दवाएं मिल सकती हैं। इन केंद्रों पर दवाएं आसानी से उपलब्ध होती हैं और लोगों को महंगी दवाओं के लिए अधिक भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।

बड़ी आबादी को सस्ती एवं गुणवत्तापूर्ण दवाइयां मिलेगी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल जिला चिकित्सालय में इस केंद्र की शुरुआत होने से बड़ी आबादी को सस्ती एवं गुणवत्तापूर्ण दवाइयां मिल सकेंगी। इन केंद्रों में 2 हजार से अधिक उच्च गुणवत्ता युक्त दवाइयां एवं 300 प्रकार के सर्जिकल उत्पाद उपलब्ध रहते हैं। ब्रांडेड दवाइयां की तुलना में ये दवाइयां 50 % से 90% तक सस्ती होती है। महिलाओं के स्वास्थ्य की दृष्टि से मात्र ₹1 में सेनेटरी पैड भी यहां पर उपलब्ध होते हैं इन केंद्रों पर डब्ल्यूएचओ जीएमपी निर्माता द्वारा निर्मित दवाइयों की बिक्री की जाती है। 45 से ज्यादा प्रकार की विशिष्ट श्रेणी की दवाइयां जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर एवं गैस्ट्रो इत्यादि भी इन केंद्रों पर उपलब्ध होती हैं।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News