मध्य प्रदेश में इस दिन से फिर शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर

Jhajjam-rains-will-begin-again-in-Madhya-Pradesh-in-two-days

भोपाल। मध्य प्रदेश में देरी से आये मानसून ने अब तक अच्छी बारिश कराई है, तीन बार बारिश का अच्छा दौर चला जो फिलहाल थम गया है| लेकिन आने वाले दिनों में एक बार फिर अच्छी बारिश का दौर शुरू होने वाला है| रविवार को कहीं कहीं हलकी बारिश हुई है, यह दौर सोमवार को भी जारी रहने की संभावना है| मौसम विभाग के अनुसार 14 अगस्त से एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू होकर दो दिनों तक जारी रह सकता है।

 मौसम विभाग के मुताबिक इस साल 1 जून से अब तक करीब 986 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है जो सामान्य से करीब 319 मिलीमीटर ज्यादा है। भोपाल में सीजन में मानसून पहुंचने के पहले दिन से लेकर अब तक जून में 2, जुलाई में 7 अाैर अगस्त में 3 दिन मिलाकर, कुल 12 दिनाें में 790.4 मिमी बारिश हुई। इस बार तीन साल बाद शहर में मानसून मेहरबान हाे सका है। पिछले दाे साल लगातार सीजन की बारिश का काेटा पूरा नहीं हाे सका था। शहर में इसका सबसे ज्यादा असर बड़े तालाब पर भी पड़ा था। भाेपाल में अब तक 986.2 मिमी बारिश हाे चुकी है। यह अब तक की सामान्य बारिश से 70 फीसदी ज्यादा और सीजन की कुल बारिश 1086.6 से सिर्फ 100 मिमी कम है। राजधानी में पिछले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

प्रदेश में एक बार फिर अच्छी बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है| विभाग के अनुसार प्रदेश पर बना सिस्टम उत्तर गुजरात और दक्षिणी राजस्थान की ओर शिफ्ट हो गया है, जिससे गुजरात से लगे सीमावर्ती इलाके में बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों में बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में कम दबाव का एक और सिस्टम बन रहा है, जिससे 14 अगस्त से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है। यह 16 अगस्त तक जारी रहेगा। विभाग के आंकडों के मुताबिक इस साल 1 जून से अब तक करीब 986 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है जो सामान्य से करीब 319 मिलीमीटर ज्यादा है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में भी पिछले कई दिन से जारी बारिश का दौर थमने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

अब तक हुई बारिश से प्रदेश के ज्यादतर बांधों के लबालब हो गए| जिसके चलते बांधों के गेट खोलकर हजारों क्यूसेक अतिरिक्त पानी को छोडा गया है। वहीं पिछले दस दिनों से जारी बारिश के दौर के कारण नदियां उफान पर थी। पिछले 24 घंटों के दौरान इंदौर, उज्जैन और छिंदवाडा में कुछ स्थानों पर मामूली वर्षा दर्ज की गई है। आने वाले 24 घंटों में कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश की संभावना है| 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here