नड्डा की ताजपोशी में शामिल होने शिवराज समेत कई राजनेता दिल्ली रवाना

भोपाल। आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा। जेपी आंदोलन से सुर्खियों में आए हिमाचल के वरिष्ठ नेता जगत प्रकाश नड्डा की भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर ताजपोशी होगी। पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की जगह कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा निर्विरोध निर्वाचित हो सकते हैं। इसके साथ ही पहली बार भाजपा की कमान हिमाचल का कोई नेता संभालेगा। इस खास मौके के लिए कई राज्यों के कार्यकर्ता दिल्ली पहुंच चुके हैं। इनके अलावा भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, केंद्रीय संगठन से जुड़े नेताओं के दिल्ली पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

वहीं, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान सहित कई भाजपा नेता सोमवार सुबह भोपाल से दिल्ली के रवाना हुए हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह सहित कई भाजपा नेता भी रविवार शाम को ही दिल्ली रवाना हो गए थे। गौरतलब है कि अमित शाह के अध्यक्ष का कार्यकाल पिछले साल जनवरी में ही पूरा हो गया था, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए उन्हें जिम्मेदारी संभालने को कहा गया था। माना जाता है कि पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नड्डा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की पसंद हैं। संगठन का लंबा अनुभव, छात्र राजनीति से राजनीतिक जीवन की शुरुआत, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का समर्थन और स्वच्छ छवि भाजपा अध्यक्ष पद के लिए नड्डा की दावेदारी को मजबूत करते हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचने वाले जेपी नड्डा अपने पढ़ाई के दौरान से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं। 1993 में हिमाचल विधानसभा चुनाव लडऩे के बाद भाजपा विधायक दल के नेता बने थे। 1998 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद नड्डा को पार्टी सीएम बनाना चाह रही थी लेकिन उनके पीछे हटने से प्रेम कुमार धूमल का नाम प्रस्तावित किया गया। 2009 में मंत्री पद छोडक़र वह दिल्ली चले गए। इसके बाद वे राज्य और केंद्रीय मंत्री के पद पर भी आसीन रहे।