पूर्व कुलपति कुठियाला का सीएम को पत्र, बाहरी लोग MCU को बदनाम करने की कर रहे साजिश

Letter-to-CM-kamalnath-of-former-Vice-Chancellor-bk-kuthiala

भोपाल| माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) पिछले कुछ महीनों से सुर्ख़ियों में बना हुआ है| अब एमसीयू के आठ साल तक कुलपति रहे प्रोफेसर बृजकिशोर कुठियाला ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखा है| जिसके चलते यूनिवर्सिटी एक बार फिर सुखियों में है| कुठियाला ने कहा है कि वर्तमान पाठ्यक्रम में किसी भी तरह का बदलाव नियमानुसार बनाई गई कमेटी की अनुशंसा पर ही होना चाहिए। बाहरी लोग एमसीयू को बदनाम करने की साजिश कर रहे हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि मेरे बारे में बहुत गलत प्रचार किया गया है। ऐसा बाहरी लोग कर रहे हैं, ताकि एमसीयू काे नुकसान पहुंचाया जा सके। 

 पत्र में उन्होंने वर्तमान कुलपति को बधाई भी दी है। सीएम को लिखे अपने पत्र में उन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय की उपलब्धियों के बारे में बताया है। उन्होंने लिखा है कि आज पत्रकारिता जगत में माखनलाल एक अग्रणी संस्थान है। मेरे आठ साल के कार्यकाल के दौरान विश्वविद्यालय ने आकादमिक, शोध और प्रकाशन के क्षेत्र में नई ऊंचाईयों को छुआ है। उन्होंने बताया है कि मेरे कार्यकाल के दौरान विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या में दस गुना बढ़ोत्तरी हुई, चार गुना कोर्स की बढ;ोतरी हुई, समग्र निधि में भी 6 गुना बढ़ोत्तरी हुई। इसके पहले विश्वविद्यालय को किसी भी राष्ट्रीय या केंद्रीय एजेंसी से आर्थिक सहायता नहीं मिलती थी। लेकिन मेरी टीम के अथक प्रयास के परिणाम स्वरुप विश्वविद्यालय को यूजीसी की तरफ से 12ए की मान्यता प्राप्त हुई। जिसके बाद नीति आयोग की तरफ से विश्वविद्यालय को 6 करोड़ की राशि प्राप्त हुई। अब देश के साथ साथ विदेशी एजेंसियों से भी फंड प्राप्त किया जा सकता है। 

पूर्व कुलपति कुठियाला ने कहा हमने चीन के साथ एमओयू भी साइन किया हुआ है। लेकिन झूठी और मनगढ़ंत खबरों के आधार पर विश्वविद्यालय की छवि को धूमिल किया जा रहा है। कुछ लोगों की नाराजगी और कुत्सित मानसिकता के कारण विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा और छवि को नुकसान पहुंचान सही नहीं है।