धूप खिलने से ठंड से मिली राहत, अगले दो दिन बारिश के अासार

light-rain-in-these-district-of-madhya-pradesh

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले दो दिन से ठंड से थोड़ी राहत मिली है। प्रदेश के कई स्थानों में मौसम में बदलाव देखने को मिला है। लेकिन पड़ोसी राज्य राजस्थान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में बने चक्रवात बनने के कारण प्रदेश में इसका असर देखने को मिल सकता है। मोसम विभाग के अनुसार एक बार फिर मौसम यू टर्न ले सकता है। अगलो दो दिन में प्रदेश के उत्तरी इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों ने गुरुवार-शुक्रवार को प्रदेश में कहीं-कहीं ओले गिरने की भी आशंका जताई है।

राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में आज स��बह आसमान में हल्के बादल देखे गए। दोपहर बाद धूप खिलने से गर्मी का अहसास हुआ। हालांकि अभी यहां मौसम इसी तरह का बना रहेगा, लेकिन दो दिन बाद मौसम के साफ होने के साथ एक बार फिर ठंड के लौट कर आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विझोभ के चलते राजस्थान में बने ऊपरी हवाओं के चक्रवात के चलते बुधवार से मध्यप्रदेश के उत्तरी इलाकों में इसका असर देखने का मिल सकता है। इसका सबसे ज्यादा असर ग्वालियर चंबल संभाग में देखने का मिलेगा, जहां तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई गयी है। वहीं दो से तीन दिन बाद एक बार फिर ठंड के लौटने के आसार जताए गए हैं। इससे पहले आज प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आसमान में आंशिक बादल देखे गए, जिसके चलते लगभग सभी स्थानों पर दिन के साथ रात के तापमान बढ़े हैं। हालांकि इस दौरान मंडला में अन्य स्थानों की अपेक्षा ठंड रही, जहां न्यूनतम पारा आठ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो प्रदेश में सबसे कम रहा। वहीं, अन्य स्थानों पर रात का पारा दस से पंद्रह डिग्री के बीच बना रहा है।  दक्षिणी हवा चलने के कारण ग्वालियर,चंबल संभाग के जिलों में बरसात होने की संभावना है। साथ ही 7-8 फरवरी को प्रदेश में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। इसके बाद मौसम साफ होते ही हवा का रुख उत्तरी होने से ठंड का एक और दौर शुरू होने की संभावना है।