MP: इन सीटों पर कांग्रेस ने तय किए नाम, आज-कल में जारी होगी लिस्ट

Listed-by-the-Congress-on-these-seats

भोपाल/नई दिल्ली।

सोमवार को दिल्ली में हुई कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में एमपी की 20  सीटों पर मंथन किया गया, जिसमें एक दर्जन सीटों पर नाम तय कर लिए गए है। बैठक में जबलपुर, सागर, सतना और मंडला, धार, खंडवा,मुरैना, खरगोन और दमोह सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर सहमति बन गई है। हालांकि पार्टी द्वारा अभी औपचारिक ऐलान होना बाकी है।नामों को केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिया गया है, उम्मीद की जा रही है आज-कल में कांग्रेस सूची जारी कर सकती है। वही अन्य सीटों पर पैनल बनाए गए है।

बैठक में जबलपुर से वरिष्ठ अधिवक्ता और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा, छिंदवाड़ा में नकुल नाथ, सीधी से अजय सिंह, सतना में डॉ. राजेंद्र सिंह के नाम पर मुहर लगी है। इसके अलावा गुना-शिवपुरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया, देवास से प्रहलाद टिपानिया, खरगोन से प्रवीणा बालाराम बच्चन, धार से गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी, खंडवा से अरुण यादव, मुरैना से रामनिवास रावत और दमोह से रामकृष्ण कुसमरिया के नाम को भी हरी झंड़ी दी गई है।

पार्टी के सूत्रों का कहना है कि पहले-दूसरे चरण की 13 सीटों पर चर्चा पूरी हो चुकी है। दूसरे चरण की सीटों पर आज मंगलवार को केन्द्रीय चुनाव समिति चर्चा करेगी। इनमें से छह का एलान हो चुका है, बाकी सात के साथ खंडवा-खरगोन एवं इंदौर के प्रत्याशियों की घोषणा मंगलवार को होने की संभावना जताई जा रही है। खरगोन में प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन की पत्नी प्रवीणा, खंडवा से अरुण यादव और इंदौर से पंकज संघवी के नाम पर सहमति की स्थिति है। राजगढ़ सीट पर नाराज चल रहे  शिवनारायण मीणा का नाम आगे बढ़ाया गया है।मंडला में भूपेंद्र वरकड़े और गुलाब सिंह उइके के नाम पर चर्चा हुई है। बताया जाता है कि भूपेंद्र की पैरवी विवेक तन्खा ने की है। रीवा सीट पर सिद्धार्थ राय तिवारी के साथ पैनल में एक नाम और रखा गया है। वही दमोह सीट से पूर्व मंत्री एवं हाल ही में भाजपा से कांग्रेस में आए डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया के नाम को हरी झंडी मिल गई है। 

आज-कल में जारी होगी लिस्ट

मध्यप्रदेश में पहले चरण का चुनाव 29 अप्रैल को 6 लोकसभा सीटों का चुनाव है, जिनमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट है। इन सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी आज मंगलवार से शुरू हो रही है जो 9 अप्रैल तक चलेगी। पार्टी ने इन सीटों पर नामों को भी फायनल कर लिया है बस औपचारिक ऐलान होना बाकी है। संभावना जताई जा रही है कि आज-कल में कांग्रेस लिस्ट जारी कर सकती है।

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी नौ सीटों पर पहले ही प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। इनमें भोपाल से दिग्विजय सिंह, रतलाम से कांतिलाल भूरिया, शहडोल से प्रमिला सिंह, टीकमगढ़ के किरण अहिरवार, होशंगाबाद से शैलेंद्र दीवान, खजुराहो से कविता सिंह, बैतूल से रामू टेकाम, बालाघाट से मधु भगत और मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन का नाम पहले ही घोषित किया जा चुका है।