भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत इन जिलों में जारी रह सकता है लॉकडाउन

भोपाल| मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 3 मई के बाद भी लॉकडाउन (Lockdown) जारी रह सकता है| हालाँकि जिन जिलों में कोरोना (Corona) का खतरा कम है वहाँ छूट मिल सकती है| वहीं भोपाल (Bhopal) इंदौर (Indore) और उज्जैन (Ujjain) समेत कई जिलों में लॉक डाउन की व्यवस्था पहले जैसी ही रहेगी| जहां कोरोना प्रभावित मिले हैं, वहां संबंधित कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर सीमित दायरे में गतिविधियां शुरू होंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नौ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की। हालांकि पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj SIngh Chauhan) के साथ इस बारे में चर्चा नहीं की, लेकिन अन्य मुख्यमंत्रियों के साथ उनकी बातचीत से, यह स्पष्ट था कि लॉक डाउन जल्द ही समाप्त होने वाला नहीं है| संभावना है कि भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, खरगोन, धार और होशंगाबाद में लॉक डाउन जारी रहेगा| इन जिलों में लॉकडाउन नियमों के सख्त कार्यान्वयन के बारे में चर्चा की जा रही है|

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन का इन्तजार
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार उन जिलों में हॉटस्पॉट सील करने की योजना बना रही है, जहां रोगियों की संख्या अधिक है या इसमें वृद्धि हो सकती है। उन क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग के लिए योजनाएं भी बनाई गई हैं। प्रधान मंत्री के निर्देशों के बाद, सीएम शिवराज ने 3 मई के बाद किये जाने वाले उपायों के बारे में चर्चा की है, जब लॉक डाउन को हटा दिया जाएगा। चौहान ने अधिकारियों से कहा कि वे कोरोना महामारी का प्रस्ताव रखें और आर्थिक गतिविधियां शुरू करें। राज्य सरकार केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों का इंतजार कर रही है। उसके बाद ही, राज्य यह तय करेगा कि ज़ोन के आधार पर जिलों में किस तरह की गतिविधियाँ होंगी।

भोपाल, इंदौर, उज्जैन में लॉक डाउन बढ़ना तय
सूत्रों के मुताबिक तीन मई के बाद भी कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में छूट मिलना मुश्किल है, क्यूंकि यहां लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं। संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए भोपाल, इंदौर, उज्जैन सहित अन्य जिलों में प्रतिबंध बरकरार रखा जा सकता है| जबलपुर, धार और खरगोन में संक्रमित क्षेत्रों के बाहर की दुकानों को खोलने के संबंध में जिला आपदा प्रबंधन समूह स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय लिया जा सकता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में राहत
जहां संक्रमण नहीं है, वहां के ग्रामीण क्षेत्रों में शॉपिंग मॉल को छोड़कर सभी दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। शहरी क्षेत्रों में संक्रमित क्षेत्रों के बाहर मोहल्ला दुकानें, आवासीय परिसर में स्थित दुकानें खोलने की इजाजत दी गई है। दूध, फल, सब्जी, दवा सहित आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रखी जा सकती हैं। वहीं मॉल, सिनेमाघर, जिम, होटल, स्वीमिंग पूल, ब्यूटी पार्लर, बार और शराब दुकानें फिलहाल बंद ही रहेंगी। हालात को देखते हुए छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here