LOKSABHA ELECTION: मध्य प्रदेश की इन सीटों पर आज से भरे जाएंगे नामांकन

loksabha-election-2019-nomination-from-today-in-shahdol-balaghat-sidhi-jabalpur-and-mandla

भोपाल। लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश में पहले चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में मतदान के लिए नामांकन का दौर आज से शुरू हो गया है। पहले चरण में महाकौशल के जबलपुर, मंडला और बालाघाट व विंध्य के सीधी और शहडोल के साथ ही छिंदवाड़ा सीट पर 29 अप्रैल को मतदान के लिए आज से प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे।नामांकन की यह प्रक्रिया नौ अप्रैल तक चलेगी। 

आज से जिन छह सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई है, उनमे से बीजेपी ने जहां पांच सीटों पर तो कांग्रेस ने दो सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं| बीजेपी ने जबलपुर से राकेश सिंह,  बालाघाट से ढाल सिंह बिसेन, मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, सीधी से रीति पाठक और शहडोल से हिम्रादी सिंह को टिकट दिया है।वही कांग्रेस ने बालाघाट से मधु भगत और शहडोल से प्रमिला सिंह को टिकट दिया गया है। अभी जबलपुर, छिंदवाड़ा और सीधी से ऐलान होना बाकी है, हालांकि इन सीटों पर नाम तय कर लिए गए है। आज मंगलवार को कांग्रेस और भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की दिल्ली में बैठक है। बैठक बाद शेष सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की ऐलान हो सकता है।  पहले चरण में प्रमुख रूप से कांग्रेस में छिंदवाड़ा सीट मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ, जबलपुर राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा और सीधी से अजय सिंह का नाम फायनल माना जा रहा है बस औपचारिक ऐलान होना बाकी है।  

इस चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर अनूपपुर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी को नियुक्त कि या गया है। सीधी, बालाघाट, जबलपुर, मंडला में जिला मुख्यालय में ही नामांकन जमा किए जाएंगे। नामांकन पत्र की जांच 10 अप्रैल को होगी। वहीं, 12 अप्रैल तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकता है। इस चरण में 29 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। लोकसभा चुनाव के सात चरणों में यही एकमात्र चरण है, जिसमें अप्रैल में ही नामांकन व मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सीधी, मंडला, जबलपुर में भाजपा ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। लेकिन कांग्रेस ने अभी तक इन लोकसभा में घोषित नहीं किए गए।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी नौ सीटों पर पहले ही प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। इनमें भोपाल से दिग्विजय सिंह, रतलाम से कांतिलाल भूरिया, शहडोल से प्रमिला सिंह, टीकमगढ़ के किरण अहिरवार, होशंगाबाद से शैलेंद्र दीवान, खजुराहो से कविता सिंह, बैतूल से रामू टेकाम, बालाघाट से मधु भगत और मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन का नाम पहले ही घोषित किया जा चुका है। वही बीजेपी 18  सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुंकी है, लेकिन छिंदवाड़ा में अब भी सस्पेंस बना हुआ है।