म.प्र. टूरिज्म बोर्ड ज्वाइंट डायरेक्टर वरुण वडेरिया ने लहराया यूरोप की सबसे ऊंची चोटी ‘माउंट एल्ब्रुज’ पर तिरंगा

BHOPAL  NEWS : मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर (वित्त) वरुण वडेरिया ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी ‘माउंट एल्ब्रुज’ पर तिरंगा लहराया है। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग एवं प्रबंध संचालक, मप्र टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने वरुण वडेरिया को इस उपलब्धि पर बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

यूरोप की न सिर्फ सबसे ऊंची चोटी है बल्कि चुनौतीपूर्ण भी

वरुण वडेरिया ने इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर क्लाइबिंग एंड माउंटेनियरिंग से मान्यता प्राप्त संस्था नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ उत्तराकाशी से माउंटेनियरिंग कोर्स किया है। वरुण वडेरिया ने बताया कि समुद्र तल से 5642 मीटर ऊंचे ‘माउंट एल्ब्रुज’ पर चढ़ाई काफी चुनौतीपूर्ण रही। ऊंचाई पर तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहता है और हवा का बहाव काफी तेज होता है। चोटी की खड़ी चढ़ाई में हवा और ठंड आपकी कठोर परीक्षा लेती है। इसलिये यह यूरोप की न सिर्फ सबसे ऊंची चोटी है बल्कि चुनौतीपूर्ण भी है।

 

योग, प्राणायाम से मिला फायदा
वरुण वडेरिया ने पर्वतारोहण से पहले कई स्तर पर तैयारी की थी। पिछले दो माह से रनिंग और योग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि एल्ब्रुज चोटी पर ऑक्सीजन और एयर प्रेशर काफी कम हो जाता है। इनके प्रभाव से सांसे फूलने लगती हैं। लेकिन योग, प्राणायाम के कारण काफी फायदा मिला और औसत समय से पहले ही चढ़ाई पूरी कर ली। श्री वडेरिया एक प्रशिक्षित पर्वतारोही है, जिनका लक्ष्य सेवन समिट (सप्त चोटी) पर तिरंगा फहराना है। सेवन समिट सात पारंपरिक महाद्वीपों में से प्रत्येक के सबसे ऊंचे पर्वत हैं।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News