Weather Alert: मप्र पर मेहरबान Monsoon, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

weather

भोपाल।
कोरोना संकटकाल के बीच मानसून ने पूरे देश को समय से पहले कवर कर लिया है। मध्यप्रदेश समेत सभी राज्यों में झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया है।भारतीय मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्रप्रदेश, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु में आज भारी बारिश की चेतावनी दी है।

अगर मध्यप्रदेश की बात करे तो 14 जून को मध्यप्रदेश पहुंचे मानसून ने 10 दिनों में पूरे राज्य में सक्रियता दिखाई है और बारिश का दौर शुरु हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने रीवा, सतना , छिंदवाडा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, और बैतूल जिलों मे बारीश की चेतावनी दी है, वही भोपाल , होशंगबाद, सागर, रीवा, ग्वालियर-चंबल संभालों के जिलों में और इंदौर-धार जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

आइएमडी के अनुसार, राज्य में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है। वातावरण में मौजूद नमी के कारण प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में रुक-रुक कर बौछारें देखने को मिल रही हैं। विभाग ने इसके अलावा 29 जून से राज्य के अधिकांश इलाकों में अच्छी बारिश की शुरुआत की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार ,8 जुलाई तक मानसून पूरे देश में पहुंचता है लेकिन इस बार यह करीब दो सप्ताह पहले ही पहुंच चुका है। साल 2013 के बाद पहली बार मानसून इतनी जल्दी पूरे देश में पहुंचा है और उसी समय उत्तराखंड में भीषण बाढ़ आई थी।आज रविवार को भी विभाग ने बिहार के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, अररिया, किशनगंज, कटिहार और सहरसा में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Alert: मप्र पर मेहरबान Monsoon, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Rain DT 28.06.2020
(Past 24 hours)
Shajapur 30.0
Ujjain 0.2
Guna 6.6
Tikamgarh 6.0
Bhopal city 7.2
Datia 12.2
Bhopal 2.8
Indore 13.0
Chindwara 15.8
Khajuraho 3.6
Gwalior trace
mm
Seoni 8.2
Malanjkhand 2.5
Mandla 4.0
Dhar 24.6
Khandwa 2.0
Khargone 12.6