मध्यप्रदेश : कैलाश प्रसून सारंग स्मृति डायग्नोस्टिक सेंटर का मुख्यमंत्री शिवराज ने किया शुभारंभ

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। । भारतीय जनता पार्टी की संस्थापक सदस्य एवं पूर्व सांसद स्वर्गीय कैलाश सारंग की जयंती के उपलक्ष में आज 6 जून को नरेला विधानसभा क्षेत्र एकता पुरी दशहरा मैदान में जो राम को लाए हम उनको उनको लाएंगे प्रेम सुप्रसिद्ध भजन गायक कन्हैया मित्तल द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। साथ ही कैलाश प्रसून सारंग स्मृति डायग्नोस्टिक सेंटर का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया गया। इस दौरान प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, भोपाल के प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह, एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी समेत भाजपा के कई नेता मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें… अजब गजब : अब जो दिया बीमारी का परवाना, हर हाल मे नौकरी से होगा जाना

कार्यक्रम के दैरान स्वर्गीय कैलाश सारंग की जीवनी पर एक शर्ट फ़िल्म भी दिखाई गई। मुख्यमंत्री शिवराज ने ‘बाबू जी और मेरी कविताएं’ किताब का भी विमोचन किया गया। नीरज शर्मा ने इस पुस्तक के लेखक है। वहीं भजन संध्या की शुरू गायक कन्हैया मित्तल ने अपने प्रस्तुति गाने जो राम को लाए हम उनको उनको लाएंगे से की। कन्हैया मित्तल की प्रस्तुति से पूरी सभा राममय हो गई।

बुजुर्गों की आरती के साथ शुरू हुआ मातृ-पितृ अभियान
कार्यक्रम की शुरुआत भगवान खाटूश्यामजी और बुजुर्ग दंपति की आरती के साथ शुरू हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कार्यक्रम में मौजूद मध्यप्रदेश शासन के अन्य मंत्रियों ने आरती की थाली के साथ बुजुर्गों की आरती की। कार्यक्रम में 25 हजार से अधिक लोग दीपक जलाकर बुजूर्गों की आरती में शामिल हुए। ये पहली बार हुआ जब किसी कार्यक्रम में बुजुर्गों की आरती की गई हो।

डायग्नोस्टिक सेंटर में सीजीएचएस रेट पर होगी जांच
डायग्नोस्टिक सेंटर में प्रथम चरण में पैथोलोजी, हर प्रकार की खून की जांच, सी.टी. स्केन, सोनोग्राफी, एक्स-रे सहित विभिन्न जांचे सीजीएचएस रेट पर भोपाल सहित पूरे प्रदेश में सबसे सस्ती होंगी। इसके अतिरिक्त सेंटर पर जैनेरिक दवाएं भी मिलेंगी। डायग्नोस्टिक सेंटर के लिए कैलाश प्रसून सारंग फाउंडेशन द्वारा मुंबई एवं पूणे के प्रख्यात डायग्नोस्टिक सेंटर्स का सहयोग लिया जा रहा है। डायग्नोस्टिक सेंटर में अनुवांशिक रोगों की जांच भी सबसे कम दाम में उपलब्ध होगी। वहीं आने वाले समय में डायग्नोस्टिक सेंटर में डायलिसिस की सुविधा भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें… केदारनाथ में टला बड़ा हादसा, लैंडिंग के वक्त हेलीकॉप्टर हुआ अनियंत्रित बाल बाल बचे यात्री

कैप्रस फाउंडेशन द्वारा अन्न क्षेत्र भी होगा नये कलेवर में शुरू
मंत्री विश्वास कैलाश सारंग के पूज्य माता-पिता जी स्व. कैलाश प्रसून सारंग जी की पुण्य स्मृति में नरेला विधानसभा के अशोका गार्डन में विगत कई महीनों से कैप्रस फाउंडेशन द्वारा अन्न क्षेत्र के माध्यम से प्रतिदिन गरीब एवं जरूरतमंद लोगों में निःशुल्क पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन वितरित किया जा रहा है। आज मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों की उपस्थिति में अन्न क्षेत्र के नये कलेवर का शुभारंभ किया गया।

मेरे पिता मेरे मित्र, गाइड और फिलोसोफर भी थे : सारंग
कार्यक्रम के दौरान मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा, मेरे पिता जितना मुझसे प्यार करते थे उससे कई ज्यादा वो हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को प्यार करते थे। आज सारंग परिवार के लिए बहुत बड़ा दिन है। किसी भी परिवार में माता और पिता का आशीर्वाद बहुत महत्वपूर्ण होता है। हमारे पिताजी और माताजी ने जो हमारे परिवार को संस्कार दिए उन संस्कारों ने हमें आगे बढ़ने का मौका तो दिया है साथ कि हम समाज की सेवा में लगे इसका भी पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा, मेरे पिता मेरे मित्र, गाइड और फिलोसोफर भी थे। वह मेरे बहुत बड़े नेता थे, परंतु उन्होंने कभी अपनी राजनीतिक यात्रा को मुझ पर नहीं थोपा। उन्होंने जिंदगी की आखिरी क्षण तक समाज की सेवा में अपना समय व्यतीत किया।

यह भी पढ़ें…. पन्ना में हुआ बड़ा हादसा, बोलेरो और कार में हुई आमने-सामने की टक्कर में 6 लोगों की मौत

पिता ने पेंशन के पैसों से वृद्धाश्रम शुरू किया : सारंग
मंत्री सारंग ने कहा, सांसद पद से हटने के बाद उन्हें जो पेंशन मिलती थी उन पैसों से उन्होंने बरेली में एक वृद्ध आश्रम की शुरुआत की। उन्होंने जिंदगी की आखिरी क्षण तक समाज की सेवा की। वो आज हमारे बीच में नहीं है, पर हमने यह निश्चित किया है कि उन्होंने जो सेवा के प्रकल्प शुरू किए हैं वह तो हम चलाएंगे ही उसके साथ ही सेवा के और प्रकल्प भी हम कैलाश प्रसून सांरंग फाउंडेशन के माध्यम से चलाएंगे। इसी के चलते आज डायग्नोसिस सेंटर का शुभारंभ किया है। इस डायग्नोस्टिक सेंटर में सबसे सस्ती दरों पर जांच उपलब्ध करवाई जाएगी।

आज से हम मातृ-पितृ भक्ति अभियान की शुरुआत कर रहें है : सारंग
मंत्री सारंग ने कहा, आज हमें एक बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। आज से हम मातृ-पितृ भक्ति अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। ये अभियान हर महीने भोपाल और मध्य प्रदेश में चलाया जाएगा। अभियान में 60 साल से ज्यादा उम्र के जो भी बुजुर्ग है उनकी संपूर्ण व्यवस्था चाहे वह स्वास्थ्य या अन्य व्यवस्था हो उसकी जिम्मेदारी संस्था अपने हाथ में लेगी। मंत्री सारंग ने कहा, मेरे पिता का जाना मेरे और मेरे परिवार के लिए कष्ट दाई है, इसलिए उनकी यादों को स्थाई रखने के लिए हमने यह सुनिश्चित किया है कि हम उनके बताए मार्ग पर चलते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि हम सेवा के कार्यों के माध्यम से उनके संकल्पों को पूरा कर सकें।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को अद्भुत बताया। आज का दिन भोपाल के लिए और भारतीय जनता पार्टी के लिए भी है। कैलाश सारंग ने अपना पूरा जीवन समाज के लिए जीया। कैलाश सारंग जी को जो पेंशन मिलती थी उन पैसों से उन्होंने बरेली में वृद्ध आश्रम शुरू किया। जो विवेक और विश्वास कर रहे हैं वह सच्चे मायने में अपने माता पिता को सच्ची श्रद्धांजलि है।