मध्यप्रदेश : किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार करेगी बढ़ाकर 40 क्विंटल मूंग की खरीदी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी का तोहफा मिलने वाला है प्रदेश में इन दिनों किसानों से उनकी मूंग की फसल की खरीदी समर्थन मूल्य पर प्रदेश सरकार कर रही है।अभी फसल खरीदी की लिमिट 25 क्विंटल ही है लेकिन अब मध्यप्रदेश सरकार केंद्र सरकार की सहमति से किसानों से 40 क्विंटल करने जा रही है।किसान नेता एवं कृषि मंत्री कमल पटेल ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि सचिव भारत सरकार मनोज आहूजा से चर्चा के उपरांत जारी एक बयान में कही है।

यह भी पढ़ें…. नौकरानी को बंधक बनाने वाली रिटायर्ड IAS की पत्नी अरेस्ट, रॉड से पीटती थी, मुंह से साफ कराया फर्श, गर्म तवे से दागा, दांत तोड़े

मंत्री कमल पटेल ने बताया कि मूंग खरीदी की मात्रा प्रति किसान 25 क्विंटल से बढ़ाकर 40 क्विंटल करने पर केंद्रीय सचिव ने सहमति जताई है और जल्द ही इसके आदेश जारी हो जाएंगे।  कृषि मंत्री पटेल ने केंद्रीय सचिव को बताया कि किस प्रकार वन ग्रामों की फसलों का बीमा मध्यप्रदेश में किया गया। मंत्री पटेल ने केंद्र सरकार को यह सुझाव भी दिया कि जिस प्रकार मध्यप्रदेश में वन ग्रामों की फसलों का बीमा करा कर किसानों की फसलों की क्षति पूर्ति की राशि किसानों को दिलवाई गई। उसी प्रकार पूरे देश भर के वन ग्रामों की फसलों का बीमा करा कर देश के वन ग्रामों की फसलों का बीमा कराया जा सकता है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रत्येक वर्ष मार्च माह में ही चना, सरसों,मसूर की खरीदी करने का भी केंद्रीय सचिव को सुझाव दिया।


About Author
Avatar

Harpreet Kaur