मध्यप्रदेश को स्मार्ट स्टेट और भोपाल को मिला स्मार्ट सिटी अवार्ड

भोपाल|  मध्यप्रदेश को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में बेस्ट स्मार्ट स्टेट और भोपाल को बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवार्ड मिला। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने अवार्ड प्राप्त करते हुए स्मार्ट सिटी की अवधारणा पर विस्तार से प्रकाश ड़ाला। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी की अवधारणा शहर वासियों के जीवन को आसान बनाने में तकनीक और अधोसंरचनात्मक विकास के महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाती है।

श्री सिंह ने मध्यप्रदेश में शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिये किये जा रहे नवाचारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, सतना और सागर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि सभी शहरों को उनकी विशिष्ट पहचान को बरकरार रखते हुए विकसित किये जाने की आवश्यकता है।

श्री सिंह ने कहा कि रहवासियों के जीवन को सरल और सुगम बनाने के लिये शहरों और राज्य को स्मार्ट सिटी व स्मार्ट स्टेट के रूप में विकसित किये जाने में मुख्यमंत्री  कमल नाथ के ओजस्वी नेतृत्व और मार्गदर्शन की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि राज्य और शहरों की सड़कों को धूल मुक्त बनाना उनके लिये सबसे बड़ी चुनौती है। श्री सिंह ने प्रदेश में भोपाल और इंदौर क्षेत्र में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के संबंध में भी जानकारी दी।