देश के सर्वश्रेष्‍ठ 10 पुलिस थानों में अकेले मध्‍यप्रदेश के दो पुलिस थाने

भोपाल। मध्‍यप्रदेश देश का एकमात्र राज्‍य है जिसके दो पुलिस थानों को देश के सर्वश्रेष्‍ठ 10 थानों में स्‍थान हासिल करने का गौरव मिला है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने मौजूदा साल के लिए स्‍वतंत्र एवं विस्‍तृत सर्वे के उपरांत देश के 10 सर्वश्रेष्‍ठ पु‍लिस थानों का चयन किया है। इसमें मध्‍यप्रदेश के बुरहानपुर जिले का अजाक (आदिम जाति कल्‍याण) थाना को तीसरा और श्‍योपुर जिले के बरगवाँ थाने को दसवाँ स्‍थान मिला है।

महाराष्‍ट्र के पुणे शहर में स्थित इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस एज्‍यूकेशन एंड रिर्सच (IISER) में आयोजित हो रही तीन दिवसीय डीजीपी एवं आईजी कान्‍फ्रेंस-2019 में शुक्रवार को केन्‍द्रीय गृह मंत्री  अमित शाह द्वारा अजाक पुलिस थाना प्रभारी बुरहानपुर श्री किशोर कुमार अग्रवाल को ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्‍मानित किया गया। इस कॉन्‍फ्रेंस में मध्‍यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री मकरंद देउस्‍कर भी शिरकत कर रहे हैं। डीजी-आईजी कॉन्‍फ्रेंस में देश के प्रथम तीन पुलिस थानों के प्रभारियों को गृह मंत्री द्वारा सम्‍मानित किया गया।

इस आधार पर चुने गए हैं देश के सर्वश्रेष्‍ठ पुलिस थाने

केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा भारत के सभी राज्‍यों के एससीआरबी (राज्‍य अपराध अभिलेख ब्‍यूरो) में उपलब्‍ध सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्‍टम) डाटा के आधार पर आरंभ में देश के सर्वश्रेष्‍ठ 100 पुलिस थानों का चयन किया था। इसके बाद मैदानी स्‍तर पर तीन चरणों में अलग-अलग एजेंसियों के माध्‍यम से गुप्‍त सर्वे कराकर दस सर्वश्रेष्‍ठ थानों को चुना है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here