MP Weather :आज जमकर बरसेंगे बदरा, MP के इन ज़िलों में भारी बारिश का अलर्ट

MP-weather-in-next-24-hours

भोपाल।

उत्तर-पूर्वी मप्र. से मराठवाड़ा तक एक द्रोणिका लाइन(ट्रफ) बनी हुई है। इससे अरब सागर से नमी आ रही है, जिसके चलते तेज हवाओं के साथ मौसम में ठंडक घुल रही है। मानसून की मेहरबानी से भोपाल समेत प्रदेशभर में बारिश का सिलसिला चल रहा है। आज सोमवार को फिर मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।विभाग ने सोमवार से प्रदेश के कुछ स्थानों पर बरसात की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान रीवा,सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना और बैतूल जिलों में भारी बारिश (heavy rains) होने के आसार हैं, वहीं भोपाल, होशंगाबाद, रीवा, सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में और इंदौर व धार जिले में गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली चमकने की चेतावनी भी जारी की गई है।विभाग की माने तो वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मप्र. से मराठवाड़ा तक एक द्रोणिका लाइन(ट्रफ) बनी हुई है। इससे अरब सागर से नमी आ रही है। वही पश्चिम बंगाल के आसपास एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है। इसके प्रभाव से सोमवार से प्रदेश में बरसात की गतिविधियों में तेजी आएगी। विशेषकर उत्तरी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं अच्छी बरसात की भी संभावना है।

विभाग की माने तो जून में अभी तक सीजन की 40 सेमी. बरसात हो चुकी है। जो कि सामान्य(लगभग 15 सेमी.) के मुकाबले 25 सेमी. अधिक है। रविवार को अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज हुआ।

MP Weather :आज जमकर बरसेंगे बदरा, MP के इन ज़िलों में भारी बारिश का अलर्ट