मौसम के दो रुख: ओले बारिश से किसान परेशान, गर्मी ने किया हलाकान, लू के आसार

madhya-pradesh-weather-news-

भोपाल। मार्च के अंतिम दिनों में बारिश ओले से जहां किसानों की मुश्किलें बढ़ रही है| वहीं अब तेज धूप और लू का ख़तरा मंडरा रहा है| प्रदेश में कुछ स्थानों पर सोमवार-मंगलवार की रात में बौछारें पड़ने के साथ ही रीवा क्षेत्र में ओले भी गिरे। साथ ही हवा का रुख बदलने से मंगलवार को राजधानी में दिन के तापमान में 3 डिग्रीसे. की गिरावट दर्ज हुई। ग्वालियर चम्बल संभाग में हलकी बारिश हुई| वहीं रीवा जिले के लगभग 11 गांवों में आंवले के आकार के 10 से 15 ग्राम के ओले गिरे हैं। तापमान पर भी असर देखा जा रहा है। जिले का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार से तापमान में फिर बढ़ोतरी होगी,हालांकि 30 मार्च से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलेगा। बादल छाने से दिन के तापमान में गिरावट होगी। इस दौरान कुछ स्थानों पर बौछारें भी पड़ सकती हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 35.1 डिग्रीसे. दर्ज किया गया,जो कि सोमवार के अधिकतम तापमान(38.0) के मुकाबले 2.9 डिग्रीसे. कम रहा। इसी तरह सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात का तापमान 20.8 डिग्रीसे.दर्ज हुआ। यह रविवार-सोमवार की दरमियानी रात के तापमान(19.0) के मुकाबले 1.8 डिग्रीसे. अधिक रहा।

ओले बारिश से किसान परेशान 

प्रदेश के रीवा जिले समेत कई स्थानों पर बारिश हुई| रीवा जिले में सोमवार रात को ही मौसम का मिजाज बिगड़ गया और मंगलवार सुबह ओले गिरे|  जिले के लगभग 11 गांवों में आंवले के आकार के 10 से 15 ग्राम के ओले गिरे हैं। तापमान पर भी असर देखा जा रहा है। जिले का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।  ओले गिरने से किसानों की चिंता बढ़ गई है| ओलावृष्टि का सबसे ज्यादा असर जिले के माड़ौ, बैकुंठपुर, चिल्ला, जवा के चौखड़ी सितलहा में रहा। बड़े आकार के ओले गिरने के कारण फसल तबाह हो गई। किसानों का कहना है कि सोमवार रात लगभग 3 बजे चमक गरज और हल्की बारिश होने लगी। मंगलवार सुबह करीब 5 बजे ओले गिरने लगे।  ओले, बादल और बारिश होने से खेतों में तैयार फसलों को नुकसान हो रहा है। चना, सरसों, गेहूं को नुकसान पहुंचा है।  

गर्मी के तीखे तेवर, लू का खतरा 

एक तरफ कहीं बारिश से किसान परेशान है तो दूसरी तरफ मार्च में ही सूरज के तीखे तेवर भी देखने को मिल रहे हैं| खरगोन में मंगलवार काे पारा 41 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि भोपाल में पारा 35.1 डिग्री रहा। मौैसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब दिन के तापमान में 3 डिग्री तक का इजाफा हाेने का अनुमान है। राजस्थान,उत्तर प्रदेश एवं विदर्भ से सटे 13 जिलाें में बुधवार और गुरुवार काे लू चल सकती है। इनमें ग्वालियर, चंबल, धार, खरगाेन, रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, रतलाम बैतूल मंदसाैर, नीमच, टीकमगढ़, छतरपुर जिले शामिल हैं।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here