कई इलाकों में हुई हल्की बारिश, आगे ऐसा रहेगा मौसम

भोपाल। अरब सागर की नमी से प्रदेश के कई शहरों में बुधवार को सुबह होते ही बूंदाबांदी हुई। भोपाल समेत आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। मंगलवार को बादल छाने और हवाएं बदलने से दिन और रात के तापमान में करीब 5-5 डिग्री की बढ़त रही। शाम 4 बजे बैरागढ़ से लगे हिस्से, करोंद, अयोध्यानगर, भेल, पिपलानी, अरेरा कालोनी, एमपीनगर सहित शहर के कई जगह बौछारें पड़ी।
मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला के अनुसार मध्यप्रदेश से सटे राज्यों में चक्रवात का असर रहने से मौसम में यह बदलाव हुआ है। भोपाल में जनवरी में दो से तीन दिन कोहरे के होते हैं। इस बार 18 में से 12 दिन कोहरा पड़ा है जो अपने आप में रिकॉर्ड है। इस वर्ष वातावरण में नमी बहुत ज्यादा है और पानी गिरता रहा है, इसके चलते कोहरा ज्यादा पड़ रहा है। जनवरी माह के 19 दिनों में 13 दिन कोहरा पड़ा। इस बार पिछले कई सालों के बाद मध्यप्रदेश सर्दी का ऐसी स्थिती देखने को मिली। 2019 में अधिक बारिश ने रिकॉर्ड तोड़। जिससे इसका असर सर्दी में भी देखने को मिला है।
हर साल आमतौर पर जनवरी के अंतिम दिनों में सर्दी कम होने लगती है। लेकिन इस साल सर्दी के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। भोपाल में बीते रविवार को जमकर ठंड पड़ी इसका असर सोमवार को भी देखने को मिला। मंगलवार को सुबह कोहरा कम दिखाई दिया। इस बीच 22 या 23 जनवरी को बादल छाकर राजधानी भोपाल समेत प्रदेश में कहीं-कहीं बौछारों के साथ बारिश हो सकती है।