भोपाल| मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, इस बीच बारिश ने एक बार फिर लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है| बुधवार को कई इलाकों में हुई बारिश और ओलावृष्टि से मौसम में ठंडक घुल गई है| वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के 35 जिलाें में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आगामी 24 घंटें में भारी या अति भारी बारिश हो सकती है। 

इससे पहले बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई| सिवनी, बालाघाट और कटनी में ओले गिरे तो शहडोल समेत अन्य जिलों में झमाझम बारिश हुई । मौसम में बदलाव के चलते पारा नीचे लुढक आया है और ठंड बढ़ गई है। कई जिलों में चार जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। भोपाल, इंदौर समेत कई जिलों में आज गुरुवार सुबह कोहरा छाया रहा। लोग धूप के लिए तरस गए है। वही बारिश और ओलो ने किसानों की परेशानी बढ़ी दी है। सिवनी में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है, जिससे जिले के कई गांवों की फसलों को नुकसान पहुंचा है।  बुधवार रात जिले के सभी 8 विकासखंडों में ओलावृष्टि हुई है। इसमें सबसे ज्यादा सिवनी प्रभावित हुआ है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार जिले के लगभग 40 गांव ओलावृष्टि से प्रभावित हुए है, जिससे किसानों की फसलों को भी नुकसान हुआ है।   कटनी शहर व आसपास के ग्रामीण इलाके में भी ओला वृष्टि हुई। जिससे किसानों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इधर शहडोल में बीती रात हुई जमकर बारिश से शहर में जगह-जगह पानी भर गया। रात में औसत 9 मिलीमीटर बारिश शहडोल जिले में दर्ज की गई है। जिसके चलते स्कूलों में फिलहाल छुट्टी घोषित कर दी गई है।

इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 35 जिलों में 24 घंटे के अंदर भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।  इसमें भोपाल, इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, देवास, नीमच, मंदसौर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, गुना, अशोकनगर, होशंगाबाद, हरदा, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, अनूपपुर, डिंडोरी और जबलपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार 24 घंटों के दौरान 64 मिमी से 204 मिमी के बीच बारिश हो सकती है।