MP WEATHER: झमाझम बारिश के साथ हुआ नए साल का आगाज, आगे ऐसा रहेगा मौसम

भोपाल।

एक जनवरी से नए साल का आगाज हो गया है। साल की शुरुआत बारिश के साथ हुई है।आज सुबह बालाघाट जिले में सुबह 8:30 बजे से झमाझम बारिश हुई। जिले में मौसम खराब होने के कारण, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।इससे पहले मंगलवार को  पचमढ़ी में 5, नरसिंहपुर में 4, बैतूल में 3, होशंगाबाद में 0.5 मिमी बरसात हुई। भोपाल, जबलपुर में बूंदाबांदी हुई।

वही कई जिलों में कोहरा छाया रहा और ठंडी हवाएं चलती रही। कई जगह कोहरे के कारण सड़क दुर्घटनाओं की भी खबरे आती रही। मौसम विभाग ने 31 दिसंबर से 3 जनवरी तक मप्र में हल्की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक भीषण ठंड के दौर में बने वेदर सिस्टम के कारण प्रदेश में बरसात भी शुरू हो गई है। इससे दिन में भी ठिठुरन बढ़ गई है।  पश्चिमी हिमालय से बर्फीली उत्तर-पश्चिमी हवाओं के लगातार प्रवाह के कारण प्रदेश में तापमान नीचे जा रहा है। उत्तर भारत में एकपश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ और निचले तल की पूर्वी हवाओं के कटाव की वजह से मप्र में आगामी तीन-चार दिन तक प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है।

क्या कहता है मौसम विभाग

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मराठवाड़ा में 31 दिसंबर से 2 जनवरी बीच बारिश हो सकती है। हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज चमक के साथ ओले गिरने और बारिश की संभावना जताई गई है। पिछले 3-4 दिनों में उत्तरी और मध्य भारत में तापमान में शीतलहर की वजह से बड़ी गिरावट आई है।  वहीं झारखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश और विदर्भ में आज से लेकर आगले कुछ दिनों शीतलहर का प्रकोप रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here