मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी को सफेद बाघों का ब्राीडिंग सेंटर बनाये – मंत्री राजेन्द्र शुक्ल 

Avatar
Published on -
BHOPAL  NEWS : व्हाइट टाइगर सफारी को दिल्ली से प्राप्त सफेद बाघ को बाड़े में छोड़ा इस अवसर पर मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी में आज सफेद बाघ के रूप में नया मेहमान आया है।स कर रहे हैं। इन प्रयासों के फलीभूत होते ही व्हाइट टाइगर सफारी को विश्व में अनूठा स्थान प्राप्त हो जायेगा।
46 सालों के बाद सफेद बाघों की वापसी
मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी की स्थापना वर्ष 2016 में की गयी थी तब से लगातार इसका विकास और विस्तार किया जा रहा है। इसमें लगभग 250 वन्य प्राणी हैं। आज वाटर फ्लाई पार्क का शुभारंभ किया गया है यह विश्व स्तरीय पार्क है। इसके साथ ही रेप्टाईल पार्क निर्माण के लिए भूमिपूजन भी किया गया है। व्हाइट टाइगर सफारी के निर्माण के बाद विन्ध्य में 46 सालों के बाद सफेद बाघों की वापसी हुई। इसके विकास के लिए लगातार प्रयास किये जाते रहेंगे।
उपलब्धियां हासिल
समारोह में ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी विन्ध्य क्षेत्र के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में अपना स्थान बना चुका है। इसे बनाने में मंत्री श्री शुक्ल और प्रदेश की सरकार का विशेष योगदान रहा है। व्हाइट टाइगर सफारी में पर्यटयकों की संख्या तथा आय में दिनों-दिन वृद्धि हो रही है। आज तितली घर के शुभारंभ तथा एक नये सफेद बाघ की प्राप्ति के रूप में इसे दो उपलब्धियां हासिल हुई हैं। कार्यक्रम में व्हाइट टाइगर सफारी के संचालक सूरज सिंह सैयाम ने कहा कि इसमें प्रस्तावित 40 में से 34 बाड़ो का निर्माण पूरा हो गया है। शेष कार्यों का तेजी से निर्माण कार्य किया जा रहा है। व्हाइट टाइगर सफारी प्राकृतिक वातावरण में निर्मित विश्व का सबसे सुन्दर प्राणी उद्यान है। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, विवेक दुबे, मुख्य वन संरक्षक राजेश राय, जिला रेडक्रास समिति के अध्यक्ष डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, डीएफओ रीवा अनुपम शर्मा, डीएफओ सतना विपिन पटेल तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj