MP: खाते में नहीं पहुंचे पैसे तो विदा नहीं हो रही हैं दुल्हनें…

भोपाल। कांग्रेस के सत्ता में आने से पहले मध्य प्रदेश सरकार (शिवराज सरकार) की अगर बात करें तो वहां पर एक योजना थी, सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने वाले नवविवाहित जोड़ों को पैसे दिए जाते थे। अब फंड की कमी की वजह से वह पैसे नहीं बांटे जा रहे है। इसको लेकर लोग नाराज हैं। शिवराज सरकार निकाह के लिए 28 हजार रुपए देती थी। कमलनाथ सरकार ने इसे बढ़ाकर 51 हजार रुपए किया था। लेकिन आर्थिक संकट से जूझ रही कांग्रेस सरकार ने अभी तक ऐलान के बाद यह रकम जोड़ों को नहीं दी है। 

दरअसल, सामहूिक विवाह समारोह में कांग्रेस सरकार ने आने के बाद से 29200 जोड़ों को बांटने के लिए सामाजिक न्याया विभाग को 65 करोड़ की रकम दी गई है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि पूर्व सरकार ने खज़ाना खाली कर दिया था। अब कांग्रेस सरकार सत्ता में आई है। तो धीरे धीरे सभी काम कर रही है। सामाजिक कल्याण विभाग अब किश्तों में रकम देने की सोच रहा है। सीएम कन्या विवाह और निकाह योजना के तहत इस साल का भी कैलेंडर जारी कर दिया गया है। लेकिन फंड की कमी होने के कारण इस बार भी इस योजना को झटका लगा सकता है। 

विभाग को 29,200 जोड़ों के लिए सिर्फ 65 करोड़ रुपये ही आवंटित किए गए। हालांकि राज्य की कमलनाथ सरकार ने इस योजना के तहत 51 हजार रुपये देने का वादा किया था। जबकि पूर्व की शिवराज सरकार सामूहिक विवाह-निकाह के लिए 28,000 रुपये दे रही थी। लेकिन राज्य में कमलनाथ सरकार बनने के बाद इस राशि को बढ़ा दिया गया जो अब सरकार की मुसीबत बनती जा रही है।  फिलहाल इस योजना के तहत 26,500 दूल्हनों और मुख्यमंत्री निकाह योजना के तहत 1900 लड़कियों को भुगतान किया जाना है।

लेकिन इन्हें अभी तक पैसा नहीं मिला है। इस योजना के तहत दुल्हन के खाते में 48 हजार रुपये जमा करना होता है जबकि 3 हजार रुपये सामूहिक विवाह कार्यक्रम पर खर्च होते हैं। फिलहाल राज्य सरकार के सामने एक मामला सामने आया है, जिसमें ससुराली दुल्हन को इसलिए विदा नहीं कर रहे हैं क्योंकि योजना का पैसा उसके खाते में नहीं आया है। ससुरालियों ने साफ कर दिया है कि जब तक पैसा खाते में नहीं आएगा तब तक दुल्हन को विदा नहीं किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलनों की तारीखें

30 जनवरी बसंत पंचमी, 

1 फरवरी नर्मदा सप्तमी, 

26 अप्रैल अक्षय तृतीया, 

7 मई वैशाखी पूर्णिमा, 

1 जून गंगा दशहरा एवं 29 जून भड़ली नवमी, 

25 नवंबर तुलसी विवाह-देवउठनी ग्यारस,

11 दिसंबर उत्पन्न एकादशी,

19 दिसंबर विवाह पंचमी,

2020 में मुख्यमंत्री सामूहिक निकाह योजना की तारीखें 

इसी तरह मुख्यमंत्री निकाह योजना अन्तर्गत वर्ष 2020 सामूहिक निकाहों का आयोजन 

5 जनवरी, 

9 फरवरी, 

11 अप्रैल, 

30 मई, 

29 जून, 

14 जुलाई, 

12 अक्टूबर, 

9 नवंबर एवं 21 दिसंबर को किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here