पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष दायित्वों को निभाती माया नारोलिया अब बनीं राज्यसभा उम्मीदवार, देखें ख़बर

राज्यसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही ये कयास लगाये जा रहे थे कि भाजपा इस बार मध्य प्रदेश से एक महिला को राज्यसभा भेज सकती है लेकिन वो नाम माया नारोलिया होगा ये किसी को मालूम नहीं था, माया नारोलिया 1980 में भाजपा के गठन के बाद ही पार्टी से जुड़ गई, उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी होशंगाबाद (नर्मदापुरम ) में अपनी पहचान बनाई ।

Maya Narolia

Rajya Sabha elections 2024 : नारी वंदन अधिनियम के पारित होने के साथ ही भाजपा ने कहीं ना कहीं यह साबित कर दिया था कि राजनीति में महिलाओं की भागीदारी केवल अब सुनिश्चित नहीं है बल्कि जिम्मेदारी भी अब सुनिश्चित है। अपने इसी विचार को आगे बढ़ाते हुए आज भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश से भाजपा संगठन महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया को राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित किया है। इस उम्मीदवारी से भाजपा ने सभी को कहीं ना कहीं अचंभित भी किया है।

कौन हैं माया नारोलिया जिन्हें बनाया गया है राज्यसभा उम्मीदवार

नर्मदापुरम की पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और महिला मोर्चा की पूर्व महामंत्री माया नारोलिया मूलतः नर्मदापुरम (होशंगाबाद ) की ही निवासी हैं। वर्तमान में माया भाजपा संगठन महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष का दायित्व निभा रही हैं। नारोलिया अक्सर अपने बयानों को लेकर भी राजनीति के गलियारों में सक्रिय बनी रहती हैं। कोविड के समय महंगाई पर दिए उनके बयान की चर्चा हर जगह थी। नर्मदापुरम नगरपालिका अध्यक्ष रहते हुए भी नारोलिया कई बार विवादों में आती रही हैं।

1980 से ही पार्टी की सक्रिय सदस्य हैं माया नारोलिया 

राज्यसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही ये कयास लगाये जा रहे थे कि भाजपा इस बार मध्य प्रदेश से एक महिला को राज्यसभा भेज सकती है लेकिन वो नाम माया नारोलिया होगा ये किसी को मालूम नहीं था, माया नारोलिया 1980 में भाजपा के गठन के बाद ही पार्टी से जुड़ गई, उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी होशंगाबाद (नर्मदापुरम ) में अपनी पहचान बनाई, वे कई सामाजिक संगठनों से जुड़ी रहीं उन्होंने नवधारा महिला मंडल के नाम से स्वयंसेवी संगठन का भी गठन किया, राशन की दुकान का संचालन किया, दो बार नगर भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष रहीं, जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष रहीं, मंडी सदस्य का दायित्व निभाया, उन्हें जनता ने दो बार पार्षद चुना, पार्टी की  प्रदेश कार्यसमिति में सदस्य बनी।

डॉ मुरुगन इस समय भी राज्यसभा में मप्र से ही सदस्य 

माया नारोलिया के अलावा बीजेपी ने भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष बंसी लाल गुर्जर, उज्जैन की वाल्मीकि धाम के पीठाधीश्वर  उमेश नाथ महाराज, और केंद्रीय राज्यमंत्री एल मुरुगन को अपना राज्य सभा उम्मीदवार घोषित किया है। डॉ मुरुगन इस समय मोदी सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री का दायित्व निभा रहे हैं। उन्हें जुलाई 2021 में मंत्री बनाया गया था, डॉ मुरुगन तमिलनाडु से आते हैं , वे तमिलनाडु इकाई के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं, पिछली बार भी मप्र से राज्यसभा गए थे , 2011 और 2021 में उन्होंने तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए थे , डॉ मुरुगन मद्रास हाईकोर्ट के स्थाई वकील भी रहे हैं।

कौन हैं उमेश नाथ महाराज जिन्हें भाजपा भेज रही राज्यसभा 

महाकाल की नगरी उज्जैन के वाल्मीकि आश्रम के पीठाधीश्वर बाल योगी संत उमेश नाथ महारज को भाजपा ने अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है, उमेश नाथ महाराज वाल्मीकि समाज के बड़े संत हैं वे अखिल भारतीय वाल्मिकी सनातन धर्म के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, इनके भक्त मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान में भी हैं, वाल्मीकि आश्रम में गृह मंत्री अमित शाह, संघ प्रमुख डॉ मोहन भागवत, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव कई बार आशीर्वाद लेने जा चुके हैं।

किसान नेता बंसीलाल गुर्जर को राज्यसभा भेजने की पीछे की मंशा 

बंसीलाल गुर्जर भाजपा के सीनियर किसान नेता हैं, वे भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं, बंसीलाल गुर्जर की गुर्जर समाज में अच्छी पकड़ है वे मंदसौर से आते हैं, माना जा रहा है कि भाजपा लोकसभा चुनावों से पहले बंसीलाल को राज्यसभा भेजकर किसानों को ये सन्देश देना चाहती है कि वो उन्हें भी प्रतिनिधित्व देना चाहती है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News