MP News: इन जिलों में PPP मॉडल में तैयार किए जाएंगे मेडिकल कॉलेज, 75 फीसदी नि:शुल्क होगा इलाज

मेडिकल कॉलेज का निर्माण PPP मॉडल में किया जाएगा। इसके साथ ही जिला अस्पतालों के अपग्रेडेशन का कार्य नेशन मेडिकल कमीशन (NMC) के नियमों के मुताबिक किया जाएगा।

Medical

MP News: हाल ही मध्य प्रदेश शासन द्वारा मौजूदा जिला अस्पतालों को अपग्रेड करने और PPP मॉडल में मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया था, जिसके कुछ दिनों बाद ही शासन द्वारा इस संबंध में काम शुरू कर दिया गया है। हालांकि, अभी PPP मोड में मेडिकल कॉलेज का निर्माण प्रदेश के तीन जिलों में ही किया जाएगा, जिसमें पन्ना, मुरैना, कटनी जिले के जिला अस्पताल शामिल हैं।

300 बेड के होंगे जिला अस्पताल

PPP मॉडल मेडिकल कॉलेज का निर्माण करने के लिए निवेशकों को सूचित कर दिया गया है, जिनका चयन मई, 2024 तक कर लिया जाएगा। वहीं जिला अस्पतालों को अपग्रेड कर 300 बेड के लेवल तक बनाया जाएगा। इस अस्पताल में सभी जरूरी इक्विपमेंट्स, ओपीडी जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। यहां PPP मॉडल में नि:शुल्क जांच मुहैया कराई जाएगी। आपको बता दें तीनों जिले के अस्पतालों में शुरुआती दौर में 100 MBBS की सींटे रहेंगी।

पायलट प्रोजेक्ट की सफलता पर और जिलों में खुलेंगे कॉलेज

दरअसल, वर्तमान प्रदेश सरकार ने 4 मार्च को PPP मॉडल में मेडिकल कॉलेज खोलने का फैसला किया था। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि PPP मॉडल में मेडिकल कॉलेज 2010 के सर्क्युलर के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के तहत 2 से 3 जगहों पर खोला जाएगा। वहीं प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद अन्य जगहों पर खोलने का काम किया जाएगा। इसी वजह से प्रदेश के पन्ना, कटनी और मुरैना जिले में यह काम शुरू किया गया, क्योंकि वर्तमान समय यहां कोई मेडिकल कॉलज नहीं है।

75 फीसदी होगा नि:शुल्क इलाज

मेडिकल कॉलेज का निर्माण PPP मॉडल में किया जाएगा। इसके साथ ही जिला अस्पतालों के अपग्रेडेशन का कार्य नेशन मेडिकल कमीशन (NMC) के नियमों के मुताबिक किया जाएगा। वहीं PPP मॉडल में निर्माण किए जाने वाले मेडिकल कॉलेज में 75 फीसदी इलाज नि:शुल्क किया जाएगा। जबकि, 25 फीसदी इलाज के पैसों को निजी साझेदारों को दिया जाएगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News