हरा भोपाल-ठंडा भोपाल: अब होटल और पेट्रोल पंप पर भी मिलेंगे पौधे

mission-Green-Bhopal-Cool-Bhopal-plants-also-available-at-the-hotel-and-petrol-pumps

भोपाल| देश के दिल मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को हरा भरा बनाने की मुहीम तेजी से आगे बढ़ रही है| वहीं इस अभियान को सफल बनाने और सभी सहभागिता के लिए नए नए प्रयोग भी किये जा रहे हैं| अभियान के तहत पौधरोपण के लिए शहर की होटलों और पेट्रोल पंप पर भी पौधे मिलेंगे|  आज संभाग आयुक्त भोपाल के सभागार में अभियान में सहभागिता के लिए आए संस्थानों में से जहां पधारो सा भोजनालय के संचालक ने उनके यहां खाना खाने आने वालों के लिए पौधों के वितरण के साथ ही बिल में 20 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है तो मनोहर डेयरी और पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने एक-एक पार्क को हरा भरा बनाने के लिए पार्क गोद दिए जाने का आग्रह किया । 

कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने होटल और पेट्रोल पंपडीलर्स से कहा है कि वे गिफ्टेड ट्री के अलावा अपने संस्थानों पर आने वाले ग्राहकों को पौधों का विक्रय भी कर सकते  हैं । प्राय: सभी डीलर्स ने दोनों गतिविधियों पर सहभागिता तो दी ही अपने स्तर पर पौधे लगाने और उन्हें पेड़ बनाने का संकल्प भी व्यक्त किया ।  इस दौरान सांई प्रीत संस्था ने विदिशा मार्ग के दोनों ओर मंगलवार से वृक्षारोपण की शुरूआत करने की जानकारी दी । 


सभी संस्थाओं को दिए जाएंगे 2 से 5 फीट के पौधे 

मुख्य संरक्षक एस.पी.तिवारी ने बताया कि वन विभाग की नर्सरियों में पौधों की कोई कमी नहीं है और सभी संस्थाओं को उनकी मांग अनुरूप 2 से 5 फीट के पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे । नगर में आज भी भदभदा फिश फार्म के आसपास, 1100 क्वाटर्स के अलावा नगर निगम के जोन 16 के अंतर्गत अयोध्या बायपास पर भी बड़ी संख्या में पौधे रोपे गए । 


पेड़ बेचना नहीं, लोगों को हरियाली की वेल्यू से जोड़ना है उद्देश्य 

भोपाल को हरा भरा बनाने का इस पूरे अभियान को सफल बनाने की कोशिश में जुटीं कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव ने बताया कि हरा और शीतल भोपाल की परिकल्पना के पीछे भोपाल का पिछले 10 वर्षों में बढ़ता हुआ तापमान और लगातार कम होती पेड़ों की संख्या है । उन्होंने कहा कि अभियान का मकसद पेड़ लगाना तो है ही नगर के बच्चे बच्चे में अभी से पर्यावरण संरक्षण के प्रति चेतना विकसित करना है । उन्होंने कहा कि अभियान को घर घर से जोड़ा गया है और उद्धेश्य पेड़ बेचना नहीं बल्कि लोगों को हरियाली की वेल्यू से जोड़ना है । कमिश्नर की अपील पर होटल्स और पंप डीलर्स ने अपने आउटलेट से भी आमजन को पौधे उपलब्ध कराने का संकल्प व्यक्त कर लगभग 50 संस्थानों ने अपने मांग पत्र भी दिए ।